A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले दो दिनों में पूरे देश में छा जाएगा मानसून, मैदानों में झमाझम बारिश, पहाड़ों में ऑरेंज अलर्ट जारी

अगले दो दिनों में पूरे देश में छा जाएगा मानसून, मैदानों में झमाझम बारिश, पहाड़ों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में पूरे देश में मानसून सक्रिय हो जाएगा। बिहार-यूपी में कई जिलों में बारिश हो रही है तो कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पहाड़ी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

heavy rain alert- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भारी बारिश का अलर्ट जारी

Monsoon Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब देश के अधिकांश हिस्से में पहुंच गया है, केवल राजस्थान के उत्तरी हिस्से बिहार-यूपी, हरियाणा और पंजाब के छोटे हिस्से बारिश के मौसम के दायरे से परे हैं। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि अगले दो दिनों में मानसून पूरे देश में पहुंच जाएगा। बुलेटिन में कहा गया है, "दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के शेष हिस्सों और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।"

आईएमडी ने कहा, "अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान के कुछ और हिस्सों और हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों, बिहार-यूपी के सभी हिस्सो में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।"

पहाड़ी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

इस बीच, मौसम कार्यालय ने उत्तराखंड के साथ-साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।ऑरेंज अलर्ट का तात्पर्य है कि आपदा प्रबंधन अधिकारियों को बारिश से संबंधित किसी भी आपदा या बाढ़ को रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मौसम कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में मंगलवार को तेज बारिश हुई।

दिल्ली में, मंगलवार की सुबह हुई बारिश से न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से चार कम) और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो कम) तक पहुंच गया। बुधवार की सुबह धूप खिली है और आसमान में बादलों का आना-जाना लगा हुआ है।

बारिश और लैंडस्लाइड में छह लोगों की मौत

इस बीच, हिमाचल प्रदेश में सोमवार और मंगलवार के बीच कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। राज्य के अधिकारियों ने कहा, राज्य को मानसून का खामियाजा भुगतना पड़ा है, जो पिछले कुछ दिनों में चक्रवात बिपरजॉय के बाद देश में नए जोश के साथ आया है। दो सप्ताह पहले ही मानसून ने रंग दिखा दिया है। आईएमडी ने चेतावनी दी कि राज्य में सप्ताह के बाकी दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना है, कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है।

 पहाड़ों में भारी बारिश की चेतावनी, सैलानी मानें सलाह

आईएमडी वैज्ञानिक, शिमला, संदीप कुमार शर्मा ने कहा “अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है। राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी है। ” राज्य सरकार ने पर्यटकों और निवासियों को अनावश्यक यात्रा से बचने और नदियों और भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों के पास न जाने की सलाह दी है।

हिमाचल प्रदेश यातायात पुलिस ने कहा “पहाड़ी इलाकों में यात्रा करते समय, विशेष रूप से ऊपरी शिमला, किन्नौर, मंडी, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और चंबा जिलों में, लोगों को मौसम और सड़क की स्थिति के बारे में व्यापक जानकारी एकत्र करनी चाहिए और स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रदान की गई सलाह का पालन करना चाहिए।” यह सलाह अधिकारियों द्वारा लोकप्रिय चंडीगढ़-मनाली को फिर से खोलने के दो दिन बाद आई है, जो सड़कों पर भूस्खलन और वाहनों के बह जाने के कारण बंद था।

मानसून ने तोड़ा 62 साल का रिकॉर्ड

इस वर्ष  मानसून में असामान्य वृद्धि देखी गई है, जून के अधिकांश महीनों में केवल दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश हुई और पिछले सप्ताहांत में कुछ ही दिनों में लगभग पूरे देश में बारिश हुई। मानसून इस साल मुंबई और दिल्ली में एक ही दिन पहुंचा। मुंबई  में लगभग एक पखवाड़े की देरी से और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक दिन पहले पहुंचा - ऐसा 62 वर्षों में पहली बार हुआ।

गुजरात में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मंगलवार को पूरे गुजरात को भी कवर कर लिया, जिससे कई इलाकों में अगले पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के शेष हिस्सों और इस तरह आज, 27 जून को पूरे गुजरात राज्य को कवर करता हुआ आगे बढ़ गया है।"

मौसम अधिकारियों ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड जिलों के लिए "रेड अलर्ट" भी जारी किया है। रेड अलर्ट का तात्पर्य है कि आपदा प्रबंधन अधिकारियों को बारिश से संबंधित या बाढ़ संबंधी किसी भी आपदा को रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।

देश के इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा, "उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।"

इसमें कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा, "अगले चार या पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी।" उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों में मौसम खराब होने की संभावना है।

Latest India News