A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Monsoon Update: राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून बारिश, जानें बाकी राज्यों को कब मिलेगी राहत

Monsoon Update: राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून बारिश, जानें बाकी राज्यों को कब मिलेगी राहत

Monsoon Update: उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 15 जून के बाद ही मौसम बदलने की संभावना है। तब तक यहां गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। 

Monsoon Update- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE Monsoon Update

Highlights

  • उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 15 जून के बाद बदलेगा मौसम
  • 15 जून के बाद इन राज्यों के कुछ हिस्सों में आंधी आ सकती है
  • मध्य प्रदेश में मानसून 15 या 16 जून के आसपास पहुंच सकता है

Monsoon Update: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में जनता इस बात का इंतजार कर रही है कि यहां जल्द से जल्द मानसून आए और उसे राहत मिले। हालांकि दक्षिणी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अंदरूनी गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बीते कुछ समय से प्री-मानसून बारिश शुरू हो चुकी है। 

वहीं अगर मानसून की बात करें तो वो मुंबई को पार कर गया है लेकिन रविवार तक वहीं टिका हुआ है। हालांकि अब ये जल्द ही आंध्र, दक्षिणी गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों तक पहुंचेगा।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में इस तारीख तक बदल सकता है मौसम

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 15 जून के बाद ही मौसम बदलने की संभावना है। तब तक यहां गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। हालांकि 15 जून के बाद इन राज्यों के कुछ हिस्सों में आंधी आ सकती है। 

वहीं उत्तरी व मध्य राजस्थान में अगले दो दिनों में बारिश की संभावना है और बिहार में 15 जून से हवाओं का रुख बदल सकता है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बारिश की प्रबल संभावना है।

मध्य प्रदेश और बिहार में कब बदलेंगे हालात

मध्य प्रदेश में मानसून 15 या 16 जून के आसपास पहुंच सकता है। हालांकि बीते 24 घंटों में यहां के 50 फीसदी हिस्से में प्री मानसून बारिश हुई है।

वहीं बिहार में अगले 48 घंटे में मानसून की एंट्री हो जाएगी और 3-4 दिन में इसका असर पूरे राज्य में दिखेगा। इसके बाद ही बिहार में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

Latest India News