A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिवाली के दौरान भर गया दिल्ली सरकार का खजाना, इतने अरब रुपये की दारू गटक गए राजधानी वाले

दिवाली के दौरान भर गया दिल्ली सरकार का खजाना, इतने अरब रुपये की दारू गटक गए राजधानी वाले

बीते साल के मुकाबले इस साल दिवाली के दौरान बेची गई शराब की बोतलों की संख्या करीब 42 प्रतिशत अधिक रही है। दिवाली से केवल तीन दिन पहले ही दिल्ली की दुकानों में कुल 64 लाख से अधिक शराब की बोतलें बिकीं हैं।

दिल्ली में बंपर शराब बिक्री।- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में बंपर शराब बिक्री।

दिवाली के सीजन में हर साल शराब की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। इस साल भी राजधानी दिल्ली में लोगों ने जमकर शराब की खरीदारी की है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि आम दिनों के मुकाबले दिवाली से कुछ दिनों पहले शराब की बिक्री में तेजी देखने को मिली। शराब की बंपर बिक्री के कारण दिवाली सीजन में दिल्ली सरकार के खजाने में कुल 525.84 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। 

इतने अरब की दारू बिकी

पीटीआई के मुताबिक, दिवाली के दौरान शुक्रवार से रविवार के बीच लोगों ने 121 करोड़ रुपये मूल्य की 64 लाख शराब की बोतलें खरीदीं। वहीं, दिवाली पर्व से एक हफ्ते पहले एक करोड़ से अधिक शराब की बोतलों की बिक्री हुई जिससे सरकार को 234.15 करोड़ रुपये मिले। इसी तरह दिवाली से पहले के 17 दिनों के भीतर कुल 3 करोड़ से अधिक शराब की बोतलें बिकीं जिससे सरकार को कुल 525.84 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

दिवाली ठीक पहले तेजी

दिवाली व होली जैसे त्योहारों के दौरान शराब की बिक्री में तेजी देखी जाती है। अधिकारियों के अनुसार दिल्ली की दुकानों में गुरुवार को 17.33 लाख, शुक्रवार को 18.89 लाख और शनिवार को 27.89 लाख बोतलें बिकीं। केवल इन तीन दिनों में ही 64 लाख से अधिक शराब की बोतलें बिकीं जिससे दिल्ली सरकार को कुल 120.92 करोड़ रुपये की कमाई हुई। दिवाली ते दिन दुकानों को बंद रखा गया था। 

पिछले साल से ज्यादा बिक्री

बीते साल के मुकाबले इस साल दिवाली के दौरान बेची गई शराब की बोतलों की संख्या करीब 42 प्रतिशत अधिक रही। अधिकारियों के अनुसार, बीते साल दिवाली से तीन दिन पहले क्रमश: 13.46 लाख, 15 लाख और 19.39 लाख शराब के बोतलों की बिक्री हुई थी। 

ये भी पढ़ें- उत्तरकाशी: सुरंग में फंसीं 40 जिंदगियां, पाइप से भेजी संदेश की पर्ची और खाना, कब बाहर निकलेंगे मजदूर?

ये भी पढ़ें- नहीं रही हिमाचल की सबसे बुजुर्ग वोटर गंगा देवी, जेपी नड्डा ने दी चिता को मुखाग्नि, जानें क्या है कनेक्शन

 

Latest India News