A
Hindi News भारत राष्ट्रीय खुशखबरी: 97% से अधिक वयस्कों को लगी वैक्सीन की पहली डोज, मनसुख मांडविया ने दी जानकारी

खुशखबरी: 97% से अधिक वयस्कों को लगी वैक्सीन की पहली डोज, मनसुख मांडविया ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सरकार के साथ, समूचे समाज के प्रयासों के कारण भारत कोविड-19 के संभावित विनाशकारी संकट को टालने में सक्षम हो पाया। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के प्रयासों के साथ टीकाकरण कवरेज ने हाल में कोविड-19 की वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद की। 

Vaccination in India,- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Vaccination in India

Highlights

  • टीकों और व्यापक वैक्सीनेशन ने सैकड़ों लोगों की रक्षा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई- डॉ. वीके पॉल
  • 97% से अधिक वयस्क जनसंख्या को लगी वैक्सीन की पहली डोज- मनसुख मांडविया
  • वर्तमान में देश के 29 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है- स्वास्थ्य मंत्रालय

Vaccination in India: देश में कोरोना महामारी को मात देने के लिए तेजी से चलाए जा रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर खुशखबरी आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि, शत-प्रतिशत पहली डोज के लक्ष्य की तरफ बढ़ते कदम। 97 प्रतिशत से अधिक वयस्क जनसंख्या को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सरकार के साथ, समूचे समाज के प्रयासों के कारण भारत कोविड-19 के संभावित विनाशकारी संकट को टालने में सक्षम हो पाया। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के प्रयासों के साथ टीकाकरण कवरेज ने हाल में कोविड-19 की वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद की। 

'15-18 वर्ष आयु वर्ग के 74% किशोरों को टीके की पहली खुराक दी गई'

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वर्तमान में देश के 29 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है, 34 जिलों में 5-10 प्रतिशत के बीच संक्रमण दर है। देश में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के 74 प्रतिशत किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी गई है, 39 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है। कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मृत्यु दर को रोकने में 98.9 प्रतिशत प्रभावी है, जबकि दोनों खुराक 99.3 प्रतिशत प्रभावी हैं। भारत में टीके के विकास, तेजी से इस पर कार्य, स्वीकृति, व्यापक कवरेज के कारण कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या काफी कम देखी गई।

'पिछले 24 घंटे में 6,561 मामले दर्ज किए गए'

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि विश्व के परिपेक्ष में देखें तो पिछले एक हफ्ते में 15 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। विश्व में कोरोना की कुल संख्या 6 करोड़ 18 लाख है। देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 77,152 है। पिछले 24 घंटे में 6,561 मामले दर्ज किए गए हैं। राज्यों में केवल एक ही राज्य हैं जहां कोरोना के 10,000 से अधिक मामले आ रहे हैं। 5,000-10,000 मामलों वाले राज्य की संख्या 2 है और बाकी राज्यों में 5,000 से कम मामले आ रहे हैं, जिसमें केरल में सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है। 

'वैश्विक मामलों में से केवल 0.7% भारत में दर्ज किए जा रहे हैं'

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि, अब कई देशों में भी कोविड के बड़े मामले सामने आ रहे हैं। कुछ देशों में, मामलों की गति में वृद्धि जारी है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड के मामलों में भारी कमी देखी गई है। भारत में साप्ताहिक आधार पर औसतन लगभग 11,000 कोविड मामले दर्ज किए जा रहे हैं। मामलों की संख्या में भारी कमी आई है। वैश्विक मामलों में से केवल 0.7% भारत में दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 6,561 मामले दर्ज किए गए हैं। भारत में औसत साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 0.99% है। पिछले 24 घंटों में भारत में केवल 6,561 मामले सामने आए हैं।

मृत्यु दर की रोकथाम में वैक्सीनेशन की प्रभावशीलता को मापा गया- डॉ. बलराम भार्गव

नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यह स्पष्ट है कि टीकों और व्यापक वैक्सीनेशन ने सैकड़ों लोगों की रक्षा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैक्सीन ने देश को कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि से बचाया है। ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि मृत्यु दर की रोकथाम में वैक्सीनेशन की प्रभावशीलता को मापा गया है। वैक्सीन की पहली डोज़ 98.9% प्रभावशीलता के लिए ज़िम्मेदार है और यदि दोनों डोज़ दी जाती है तो यह 99.3% प्रभावी होता है। 

Latest India News