A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आम जनता के लिए 12 फरवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

आम जनता के लिए 12 फरवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

मुगल गार्डन 12 फरवरी से 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक जनता के लिए खुला रहेगा। पिछले साल, कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोकप्रिय मुगल गार्डन आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगाने पड़े थे।

Mughal Garden - India TV Hindi Image Source : PTI Mughal Garden 

Highlights

  • 15 एकड़ में फैला है मुगल गार्डन
  • सोमवार को बंद रहेगा मुगल गार्डन
  • 16 मार्च तक खुला रहेगा मुगल गार्डन

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी का सबसे प्रमुख उद्यान, विशाल मुगल गार्डन, जो राष्ट्रपति संपदा का हिस्सा है, को 12 फरवरी से जनता के लिए खोल दिया जाएगा। राष्ट्रपति भवन की ओर से मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, वार्षिक राष्ट्रपति भवन उद्यानोत्सव-मुगल गार्डन 12 फरवरी से 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक जनता के लिए खुला रहेगा। पिछले साल, कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोकप्रिय मुगल गार्डन आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगाने पड़े थे।

15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैले, राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन के लिए जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। जैसे राष्ट्रपति भवन की इमारत में वास्तुकला की दो अलग-अलग शैलियां हैं- भारतीय और पश्चिमी, उसी तरह, मुगल गार्डन में दो अलग-अलग बागवानी परंपराएं हैं, जिसमें मुगल शैली और अंग्रेजी फूलों का बगीचा शामिल है।

मुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन और निजी हेजेज के साथ खूबसूरती से मिश्रित किया गया है। हर्बल गार्डन आदि के अलावा विभिन्न प्रकार के गुलाब, ट्यूलिप और हर्बल गार्डन मुगल गार्डन के प्रमुख आकर्षण हैं।

इनपुट-आईएएनएस

Latest India News