A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Mughal Garden Opening Date: आम जनता के लिए 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुलेगा मुगल गार्डन

Mughal Garden Opening Date: आम जनता के लिए 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुलेगा मुगल गार्डन

बयान के अनुसार, ‘‘पिछले साल की तरह इस साल भी एहतियाती कदमों के कारण दर्शक बिना बुकिंग के गार्डन में नहीं जा सकेंगे।’’ इस साल आकर्षण का मुख्य केन्द्र ‘उद्यानोत्सव’ होगा। आशा की जा रही है कि इसमें फरवरी के अंत तक 11 प्रजाति के ट्यूलिप खिलेंगे। 

Mughal Garden Opening Date- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Mughal Garden Opening Date

Highlights

  • आम लोगों के लिए 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुलेगा मुगल गार्डेन
  • गार्डन देखने के लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट से करायी जा सकेगी
  • हालांकि, इस दौरान मुगल गार्डन हर सोमवार को बंद रहेगा

Mughal Garden Opening Date: राष्ट्रपति भवन ने गुरुवार को बताया कि आम जनता के लिए इस साल मुगल गार्डन (Mughal Garden) शनिवार से 16 मार्च तक खुलेगा। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान के अनुसार, दर्शकों को पहले से बुकिंग कराने पर ही गार्डन में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। गार्डन देखने के लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट से करायी जा सकेगी। हालांकि इस दौरान मुगल गार्डन हर सोमवार को बंद रहेगा। 

बयान के अनुसार, ‘‘पिछले साल की तरह इस साल भी एहतियाती कदमों के कारण दर्शक बिना बुकिंग के गार्डन में नहीं जा सकेंगे।’’ इस साल आकर्षण का मुख्य केन्द्र ‘उद्यानोत्सव’ होगा। आशा की जा रही है कि इसमें फरवरी के अंत तक 11 प्रजाति के ट्यूलिप खिलेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ किया। 

बयान के अनुसार, ‘‘मुगल गार्डन 12 फरवरी, 2022 से 16 मार्च, 2022 तक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा।’’ बयान के अनुसार, सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक के बीच पहले से बुक किए गए सात स्लॉट उपलब्ध रहेंगे, गार्डन में अंतिम प्रवेश शाम चार बजे हो सकेगा। प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी।

15 एकड़ में फैले, राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन के लिए जम्मू-कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में इस साल आने पर लोगों को ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चंपा-चमेली सहित विभिन्न प्रकार के फूल देखने को मिलेंगे। इसके अलावा मुगल गार्डन में गुलाब गार्डन काफी आकर्षित करेगा।

Latest India News