A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CM पटनायक बोले- बुलेट ट्रेन का सपना जल्द होगा पूरा, ओडिशा के लिए 2 और वंदे भारत की मांग

CM पटनायक बोले- बुलेट ट्रेन का सपना जल्द होगा पूरा, ओडिशा के लिए 2 और वंदे भारत की मांग

पटनायक ने कहा, मैं इस मौके पर प्रधानमंत्री से संबलपुर को जोड़ने वाली पुरी और राउरकेला के बीच एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने और भुवनेश्वर-हैदराबाद को जोड़ने वाली एक अन्य ट्रेन शुरू करने का अनुरोध करता हूं।

नवीन पटनायक की पीएम मोदी से अपील- India TV Hindi Image Source : PTI नवीन पटनायक की पीएम मोदी से अपील

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरी-राउरकेला और भुवनेश्वर-हैदराबाद रूट पर दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की अपील की है। सीएम पटनायक ने पुरी से कोलकाता तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री से यह अनुरोध किया और इसके जल्दी लागू करने के लिए उनका समर्थन मांगा।

पटनायक ने ओडिशा में कई रेलवे परियोजनाओं को शुरू करने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद कहा। सीएम ने कहा कि मैं इस मौके पर प्रधानमंत्री से संबलपुर को जोड़ने वाली पुरी और राउरकेला के बीच एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने और भुवनेश्वर-हैदराबाद को जोड़ने वाली एक अन्य ट्रेन शुरू करने का अनुरोध करता हूं, जो हमारे महत्वाकांक्षी लोगों के लाभ के लिए इन अहम शहरों के बीच यात्रियों की तेज आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी।

"पुरी में 100 प्रतिशत नल की सुविधा है"

पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार पुरी को एक अंतरराष्ट्रीय विरासत केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। पुरी भारत का पहला शहर है जहां 100 प्रतिशत नल की सुविधा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी और पुरी में प्रस्तावित श्री जगन्नाथ पुरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विस्तृत चर्चा की थी। उन्होंने आगे कहा कि हम इसे विश्व स्तरीय समुद्र तटीय एयरपोर्ट बनाने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए सभी सुझावों को शामिल करेंगे। मुझे उम्मीद है कि पीएम के सहयोग और समर्थन से यह एयरपोर्ट 3 से 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगा और पीएम श्रीक्षेत्र (पुरी) में एयरपोर्ट को समर्पित करने आएंगे।

पुरी-कोणार्क नई रेलवे लाइन को मंजूरी देने का अनुरोध

इसके अलावा पटनायक ने प्रधानमंत्री से पुरी-कोणार्क नई रेलवे लाइन को मंजूरी देने का भी अनुरोध किया है। सीएम ने जिक्र किया कि ओडिशा हमेशा राज्य में रेलवे परियोजनाओं का समर्थन करने में बहुत सक्रिय रहा है। राज्य के लोगों ने भी स्वेच्छा से रेलवे के विकास के लिए अपनी अमूल्य भूमि देने का वादा किया है, उम्मीद है कि रेलवे परियोजनाएं उन्हें कई नए आर्थिक रास्ते प्रदान करेंगी। मुख्यमंत्री ने इन जिलों के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अंगुल-सुकिंदा लाइन और हरिदासपुर-पारादीप लाइन दोनों पर यात्री सेवाओं को जल्द शुरू करने का भी अनुरोध किया।

 नई परियोजनाओं के लिए पीएम का जताया आभार

पटनायक ने कहा कि उम्मीद है कि बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार होगा। आगे कहा कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत भारत में बुलेट ट्रेन की हमारी आकांक्षा की ओर एक कदम है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमें जल्द ही अपनी बुलेट ट्रेन मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने नई परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री का आभार भी जताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम पटनायक की मौजूदगी में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी-हावड़ा मार्ग पर पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया या शिलान्यास किया। इसके अलावा भी पीएम मोदी ने अन्य परियोजनाओं का  उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

Latest India News