A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NCB ने अमित शाह के सामने खाक की 31 हजार किलो ड्रग्स, गृहमंत्री ने कहा- आतंकवाद से ज्यादा खतरनाक है नशे का कारोबार

NCB ने अमित शाह के सामने खाक की 31 हजार किलो ड्रग्स, गृहमंत्री ने कहा- आतंकवाद से ज्यादा खतरनाक है नशे का कारोबार

गृहमंत्री अमित शाह ने आज चंडीगढ़ में नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो सम्मेलन में हिस्सा लिया और उसी दौरान उनके सामने एनसीबी ने 31 हजार किलो से ज्यादा ड्रग्स को नष्ट कर दिया।

Amit Shah- India TV Hindi Image Source : PTI Amit Shah

Highlights

  • NCB ने अमित शाह के सामने खाक की 31 हजार किलो ड्रग्स
  • आतंकवाद से ज्यादा खतरनाक है नशे का कारोबार
  • ड्रग्स दीमक की तरह नुकसान पहुंचाता है

गृहमंत्री अमित शाह ने आज चंडीगढ़ में नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर नारकोटिक्स  नियंत्रण ब्यूरो सम्मेलन में हिस्सा लिया और उसी दौरान उनके सामने एनसीबी ने 31 हजार किलो से ज्यादा ड्रग्स को नष्ट कर दिया। इस सम्मेलन में अमित शाह ने कहा कि ड्रग्स आतंकी घटनाओं से भी खतरनाक होता है, क्योंकि आंतकी घटनाओं का नुकसान तो सीमित मात्रा में होता है, लेकिन ड्रग्स तो हमारी पीढ़ियों को खोखला कर देता है।

कतई बर्दाश्त नहीं’ की नीति अपनाई

शाह ने कहा कि स्वस्थ समाज और समृद्ध राष्ट्र के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है। नशीले पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद शाह ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि "नशीले पदार्थों के व्यापार से उत्पन्न होने वाली काली कमाई का उपयोग देश के खिलाफ गतिविधियों में किया जाता है।" सम्मेलन का आयोजन एनसीबी द्वारा किया गया है। शाह ने कहा, "जब नरेंद्र मोदी जी 2014 में प्रधानमंत्री बने, तो भारत सरकार ने मादक पदार्थों को लेकर ‘कतई बर्दाश्त नहीं’ की नीति अपनाई।"

ड्रग्स दीमक की तरह नुकसान पहुंचाता है

शाह ने कहा कि मादक पदार्थों के खिलाफ तेजी से और सही दिशा में बढ़ रही लड़ाई के परिणाम दिखने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थ युवा पीढ़ी पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं और इसे दीमक की तरह नुकसान पहुंचाते हैं। शाह ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार इस संकट को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। गृह मंत्री ने कहा कि नशीले पदार्थों का न केवल सेवन करने वालों पर, बल्कि समाज, अर्थव्यवस्था और देश की सुरक्षा पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि हमें इसे पूरी तरह से खत्म करना होगा। 

ड्रग्स का पाकिस्तान कनेक्शन

भारत में ड्रग्स तस्करी का सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान है। पिछले दिनों ही गुजरात में एटीएस ने नौ पाकिस्तानी तस्करों को भी दबोचा था। गुजरात एटीएस और भारतीय कोस्ट गार्ड ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास 55 किलो ड्रग्स पकड़ा था, जिसकी बाजार में कीमत करीब 330 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों ने 9 पाकिस्तानी मछुआरों को भी गिरफ्तार किया था जो फिशिंग की आड़ में ड्रग्स सप्लाई कर रहे थे।

Latest India News