A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेपाल के पीएम का पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर दिल्ली पहुंचे प्रचंड, मीनाक्षी लेखी ने किया स्वागत

नेपाल के पीएम का पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर दिल्ली पहुंचे प्रचंड, मीनाक्षी लेखी ने किया स्वागत

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' पीएम का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचे। वे अपने चार दिनों के दौरे में पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के मुलाकात करेंगे।

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का स्वागत करती केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी- India TV Hindi Image Source : एएनआई नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का स्वागत करती केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर आज  नई दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनका स्वागत किया। प्रचंड चार दिनों की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सीनियर नेताओं के साथ बातचीत करेंगे ताकि दोनों देशों के बीच सदियों पुराने सौहार्दपूर्ण संबंधों को और प्रगाढ़ बनाया जा सके।नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी नई दिल्ली पहुंचा है। इस प्रतिनिधिमंडल में 100 से ज्यादा सदस्य हैं।

दिसंबर 2022 में संभाला कार्यभार 

प्रचंड ने दिसंबर 2022 में कार्यभार संभाला था और उसके बाद, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी (सीपीएन-माओवादी) नेता की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। प्रचंड के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सौद और वित्त मंत्री प्रकाश शरण महत भी शामिल हैं। 

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री प्रचंड आज शाम अपने प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में नेपाली दूतावास द्वारा आयोजित एक समारोह में शामिल होंगे। वे  भारतीय व्यापारिक समुदाय को संबोधित करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे। नई दिल्ली की यात्रा के बाद प्रचंड का मध्य प्रदेश जाने का कार्यक्रम है। मध्य प्रदेश में वह उज्जैन और इंदौर की यात्रा करेंगे। 

जयनगर-जनकपुर रेलवे लाइन का करेंगे उद्घाटन 

बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्री बिराटनगर में रेलवे यार्ड, जयनगर-जनकपुर रेलवे लाइन का उद्घाटन भी करेंगे, जिसका विस्तार बिजलपुरा तक किया गया है। दोनों नेता बिराटनगर और नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकियों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रचंड भारत के साथ बातचीत में बिजली से जुड़े मुद्दों को भी उठाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि बिजली से जुड़ी "बाधा" को दूर कर लिया जाएगा और नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली के लिए एक अनुकूल बाजार होगा। नेपाल के सरकारी दैनिक गोरखापत्र के अनुसार, प्रचंड ने नेपाल की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी से कहा, "हम अपनी यात्रा के दौरान, भारत के साथ दीर्घकालिक बिजली व्यापार से जुड़े कुछ मुद्दों को उठाएंगे।" 

Latest India News