A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA की बड़ी कार्रवाई, पुणे ISIS मॉड्यूल में शामिल आरोपियों पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित

NIA की बड़ी कार्रवाई, पुणे ISIS मॉड्यूल में शामिल आरोपियों पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित

NIA ने पुणे में ISIS मॉड्यूल का खुलासा करते हुए 7 लोगों को हिरासत में लिया था। ये सभी भारत में किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की तैयारी में थे।

NIA Action- India TV Hindi Image Source : ANI एनआईए की कार्रवाई।

भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिशों पर जांच एजेंसी एनआईए ने बड़ा प्रहार किया है। एनआईए ने पुणे ISIS मॉड्यूल में शामिल 4 आरोपियों पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। एनआईए के मुताबिक, ये सभी आरोपी भारत में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के उद्देश्य से किसी बड़ी आतंकवादी साजिश को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुए थे। इससे पहले एनआईए ने छापेमारी करते ISIS मॉड्यूल के खुलासा किया था औक कई आरोपियों को हिरासत में भी लिया था। 

इन पर जारी हुआ इनाम
एनआईए के मुताबिक, पुणे  ISIS मॉड्यूल मामले में मोहम्मद शाहनवाज शफियूजिमा आलम उर्फ शफी उज्जामा उर्फ अब्दुल्ला, रिजवान अब्दुल,  अब्दुल्ला फयाज शेख और तलहा खान पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है। ये सभी आरोपी वांटेड हैं और ये सभी ISIS आतंकी संगठन के सक्रिय संदिग्ध हैं। जो भी इन्हें पकड़वाने में मदद करेगा उन्हें ये राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी। 

क्या है पूरा मामला?
NIA के अनुसार, 3 अगस्त 2023 को ISIS पुणे मॉड्यूल मामले में की गई जांच से पता चला है कि आरोपियों ने देश की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के उद्देश्य से आतंकवादी साजिश को अंजाम देने की योजना बनाई थी। इस मामले में NIA इन सभी 4 आरोपियों की तलाश कर रही है, जिसके लिए उनपर इनाम रखा गया है। 

7 गिरफ्तार
NIA ने ISIS पुणे मॉड्यूल मामले में अबतक 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सभी ISIS स्लीपर मॉड्यूल के सदस्य पुणे के कोंढवा में एक घर से काम कर रहे थे। यहां उन्होंने आईईडी असेंबल किया था और पिछले साल बम प्रशिक्षण व निर्माण वर्कशॉप का आयोजन किया था और इसमें भाग भी लिया था। उन्होंने उनकी टीम द्वारा बनाये आईईडी का परीक्षण करने के लिए इस स्थान पर कंट्रोल्ड ब्लास्ट भी किया था।

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A. गठबंधन का दूल्हा कौन बनेगा? JDU के संकेत से अब पीएम पद पर होगा घमासान!

ये भी पढे़ं- सुनक के होटल का कोडनेम 'समारा' तो बाइडेन का क्या? जानें जी20 में कैसे की गई थी मेहमानों की सुरक्षा

Latest India News