A
Hindi News भारत राष्ट्रीय "UK की तरह भारत में फैला Omicron तो हर दिन आएंगे 14 लाख केस, यूरोपीय देशों की स्थिति गंभीर": नीति आयोग

"UK की तरह भारत में फैला Omicron तो हर दिन आएंगे 14 लाख केस, यूरोपीय देशों की स्थिति गंभीर": नीति आयोग

पॉल ने कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस महामारी के नए गंभीर फेज को देखा जा रहा है। 80 फीसदी आबादी आंशिक रूप से टीका ले चुके हैं। इसके बावजूद मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

<p>ओमिक्रॉन तेजी के साथ...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ओमिक्रॉन तेजी के साथ फैल रहा देश में

Highlights

  • "यूरोपीय देशों में हालात गंभीर, 80 फीसदी लोगों का आंशिक टीकाकरण के बावजूद संक्रमण तेजी से"
  • राज्यों को केंद्र ने भेजा अलर्ट
  • 5 फीसदी से अधिक संक्रमण वाले राज्यों के लिए केंद्र की चेतावनी

नयी दिल्ली: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 100 के पार पहुंच गया है। शुक्रवार को केंद्र सरकार ने कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट के 101 मामलों का पता चला है। वहीं, महाराष्ट्र में 8 और यूपी के गाजियाबाद में 2 और नए केस आने के बाद आंकड़ा 111 तक पहुंच गया है। अब नीति आयोग ने एक और दावा किया है जो चिंताजनक है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग ने कहा है कि जिस रफ्तार से यूके में ओमिक्रॉन फैला है वैसा यदि भारत में होता है तो हर दिन 14 लाख मामले आ सकते हैं।

दिल्ली में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यदि यूके की तरह भारत में भी ओमीक्रोन के विस्तार के मामले बढ़ते हैं तो यहां हर दिन 14 लाख संक्रमण के मामले आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूरोपीय देश गंभीर परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। कम-से-कम 80 फीसदी लोगों में आंशिक वैक्सीनेशन होने के बावजूद इतनी गंभीर स्थिति बनी हुई है।

वीके पॉल ने कहा, पिछले दिनों जिस तरह से यूके में 88 हजार नए मामले आए हैं। यदि उसको पॉपुलेशन के आधार पर लिया जाए तो ये भारत की जनसंख्या के हिसाब के 14 लाख मामले हो सकते हैं। पॉल ने आगे कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस महामारी के नए गंभीर फेज को देखा जा रहा है। 80 फीसदी आबादी आंशिक रूप से टीका ले चुके हैं। इसके बावजूद मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

वीके पॉल ने उन जगहों पर कुछ प्रतिबंध लगाने की बात कही जहां मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, "कुछ जिलों में संक्रमण दर बढ़ रही है और यदि आवश्यक हो तो प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू किया जाना चाहिए।"

देश में बढ़ते ओमीक्रोन के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को गैर-जरूरी यात्रा और सामूहिक समारोहों से बचने की चेतावनी दी है। केंद्र ने राज्यों को भी अलर्ट भेजा है। कहा है कि जिन राज्यों में 5 फीसदी से अधिक संक्रमण के मामले हैं वो राज्य तैयार रहें।  कर्नाटक में पहला मामला सामने आने के ठीक 15 दिन बाद कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन 11 राज्यों में दस्तक दे चुका है। सबसे अधिक महाराष्ट्र में 40 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 22 हो गई है।  

 

Latest India News