A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डॉक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर कसा शिकंजा, NMC ने उठाया सख्त कदम-अब करना होगा ये काम

डॉक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर कसा शिकंजा, NMC ने उठाया सख्त कदम-अब करना होगा ये काम

देश के सभी चिकित्सकों को अब राज्य चिकित्सा परिषदों के साथ रजिस्ट्रेशन के अलावा, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

देश के सभी चिकित्सकों को अब राज्य चिकित्सा परिषदों के साथ रजिस्ट्रेशन के अलावा, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा और डेटा को राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर (NMR) में अपडेट किया जाएगा- देश में सभी चिकित्सा चिकित्सकों के बारे में जानकारी का एक केंद्रीय भंडार। डॉक्टरों को चिकित्सा योग्यता, विशेषता, उत्तीर्ण होने का वर्ष, विश्वविद्यालय और उस संस्थान (संस्थानों) का नाम जहां से योग्यता प्राप्त की गई थी और कार्य का स्थान (अस्पताल/संस्थान का नाम) जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी। 

'सभी के द्वारा किया जा सकेगा एक्सेस'
केंद्र द्वारा जारी गई एक नोटिफिकेशन के मुताबिक नेशनल मेडिकल रजिस्टर NMC की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा और इसे सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, "भारतीय चिकित्सा रजिस्टर या राज्य चिकित्सा रजिस्टर में नामांकित सभी मौजूदा चिकित्सा व्यवसायी, जिनके पास विनियम के अनुसार पंजीकरण संख्या नहीं है (चिकित्सा चिकित्सकों का पंजीकरण और चिकित्सा विनियम, 2023 का लाइसेंस), इन विनियमों के प्रकाशन के तीन महीने की अवधि के भीतर नैतिकता और चिकित्सा पंजीकरण बोर्ड (EMRB) के वेब पोर्टल में अपडेट करेंगे। और पंजीकरण संख्या को एक बार के उपाय के रूप में प्राप्त करें और उत्पन्न लाइसेंस जारी होने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए वैध होगा। ऐसे चिकित्सा व्यवसायी के लाइसेंस को अद्यतन करने के उद्देश्य से, EMRB, NMC द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।"

सभी डॉक्टरों की मिलेगी UID
सरकार के आदेश ने मिश्रित प्रतिक्रियाएं दीं। जहां कुछ डॉक्टरों ने इस कदम का स्वागत किया क्योंकि इससे देश में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टरों के बारे में सूचना का एक केंद्रीकृत भंडार बनाने में मदद मिलेगी, वहीं अन्य का मानना है कि इससे और अधिक कागजी कार्रवाई हो सकती है। एनएमसी के साथ रजिस्ट्रेशन के प्रमुख पहलुओं में से एक सभी डॉक्टरों की विशिष्ट पहचान (UID) का निर्माण है।

Latest India News