A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से कोई राहत, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

दिल्ली में फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से कोई राहत, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान बुधवार को 40 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। सफदरजंग वेधशाला को शहर का आधिकारिक मापक माना जाता है। 

Delhi Weather- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Weather

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में गर्मी के साथ लू भी चलने लगी है। मौसम विभाग ने कहा कि लंबे समय तक इन इलाकों में बारिश नहीं होने के कारण पारा तेजी से चढ़ गया है। फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलती भी नज़र नहीं आ रही है। 

दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान बुधवार को 40 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। सफदरजंग वेधशाला को शहर का आधिकारिक मापक माना जाता है। आधार केंद्र में पिछले सप्ताह बुधवार को 39.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था, जो इस मौसम में अब तक का सर्वाधिक तापमान है। 

रिज, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मौसम केंद्रों ने मंगलवार को लू दर्ज की और वहां अधिकतम तापमान क्रमशः 40.4 डिग्री सेल्सियस, 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.6 डिग्री सेल्सियस और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। 

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति ‘‘गंभीर’’ हो गई है। अधिकारियों ने कहा, ‘अगले पांच दिन में उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है।’ 

मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तो ‘लू’ घोषित की जाती है। आईएमडी के अनुसार, यदि तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तो ‘गंभीर’ लू घोषित की जाती है।

Latest India News