A
Hindi News भारत राष्ट्रीय North-East को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी तक दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

North-East को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी तक दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

पूर्वोत्तर भारत को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। वंदे भारत गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी तक दौड़ेगी वंदे भारत।

vande bharat express- India TV Hindi Image Source : TWITTER पूर्वोत्तर भारत को मिलेगी पहली वंदे भारत एक्स्प्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस: भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को गुरुवार को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने जा रही है। पूर्वोत्तर भारत में न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी तक पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ने लगेगी। इसके लिए रेलवे  तैयारी कर रहा है। संजय चिलवारवार, अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक (ADRM), कटिहार, पूर्वोत्तर सीमांत ने शनिवार को घोषणा की है और बताया है कि देश की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन असम को पश्चिम बंगाल से जोड़ेगी। ADRM के अनुसार, इसे गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह वंदे भारत एक्सप्रेस एनजेपी-हावड़ा और हावड़ा-पुरी ट्रेनों के बाद पश्चिम बंगाल में तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। सेमी-हाई स्पीड ट्रेन (अप-22227-डाउन-22228) 6 घंटे के भीतर लगभग 410 किमी की दूरी तय करेगी। आठ कोच वाली इस ट्रेन का पहला ट्रायल रन रविवार को हुआ था।

इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने जून तक लगभग सभी राज्यों में वंदे भारत चलाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा, "वंदे मेट्रो को 100 किमी से कम की दूरी और दैनिक यात्रा के लिए डिजाइन किया जा रहा है।"

इन रूट्स पर चल रही हैं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 

नई दिल्ली - वाराणसी

नई दिल्ली - श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर)

गांधीनगर-मुंबई

नई दिल्ली - अंब अंदौरा

चेन्नई-मैसूर

नागपुर-बिलासपुर

हावड़ा - न्यू जलपाईगुड़ी

सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम

मुंबई- सोलापुर

मुंबई- शिर्डी

हजरत निजामुद्दीन-रानी कमलापति स्टेशन

सिकंदराबाद- तिरुपति

चेन्नई-कोयंबटूर

अजमेर-दिल्ली कैंट

तिरुवनंतपुरम-कासरगोड

पुरी- हावड़ा

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में निर्मित, वंदे भारत एक्सप्रेस अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त एक स्व-चालित ट्रेन है जो परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करती है। पिछले हफ्ते, ओडिशा को पुरी से हावड़ा के बीच चलने वाली अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन मिली, जिसे पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया। बता दें कि भद्रक रेलवे स्टेशन के पास रविवार दोपहर को नई लॉन्च की गई ट्रेन बिजली और ओलावृष्टि की चपेट में आ गई, जिससे चालक के केबिन की विंडस्क्रीन टूट गई।

Latest India News