A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में एक शख्स गिरफ्तार, टेलीग्राम ऐप का किया इस्तेमाल

कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में एक शख्स गिरफ्तार, टेलीग्राम ऐप का किया इस्तेमाल

पुलिस ने कोविन पोर्टल के कथित डेटा लीक ममाले में एक शख्स को बिहार से गिरफ्तार किया है जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया है।

कोविन पोर्टल डेटा लीक - India TV Hindi Image Source : पीटीआई प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े कोविन पोर्टल कथित तौर पर डेटा लीक होने के मामले में बिहार से एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है।  अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि व्यक्ति पर डेटा लीक करने के लिए संदेश ऐप ‘टेलीग्राम’ का इस्तेमाल करने का आरोप है। गिरफ्तार आरोपी की मां बिहार में हेल्थ वर्कर है। 

शिकायत मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया था केस

जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी ने एक सॉफ्टवेयर डेवलप किया  मां से मिली जानकारी के आधार पर कोविन पोर्टल का डेटा हासिल किया और सॉफ्टवेयर को टेलीग्राम ऐप पर डाल दिया था। हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से शनिवार को इस संबंध में दिल्ली पुलिस को शिकायत मिली थी जिसके बाद FIR दर्ज की गई। 

‘कोविन’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले कुछ नागरिकों की जानकारी लीक होने का दावा किया गया था और विपक्षी दलों ने सरकार से इससे निपटने के लिए कदम उठाने की मांग की थी। सरकार ने ऐसी खबरों को गलत व ‘‘निराधार’’ बताया और दावा किया ‘कोविन’ पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित है तथा जानकारी सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। 

देश की नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सर्ट-इन) ने मामले की समीक्षा की। सर्ट-इन ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में बताया कि टेलीग्राम बॉट के लिए बैकएंड डेटाबेस सीधे कोविन डेटाबेस के एपीआई तक नहीं पहुंच पाया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मौजूदा सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए एक आंतरिक प्रक्रिया शुरू की गई है। ‘कोविन’ मंच पर उन सभी लोगों की जानकारी मौजूद है, जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके लगवाए हैं। (इनपुट-भाषा)

Latest India News