A
Hindi News भारत राष्ट्रीय त्रिपुरा में चलाया जा रहा सुअर मारने का अभियान, आयात पर पहले ही बैन लगा चुकी है सरकार, ये है वजह

त्रिपुरा में चलाया जा रहा सुअर मारने का अभियान, आयात पर पहले ही बैन लगा चुकी है सरकार, ये है वजह

त्रिपुरा में सुअरों को मारने का अभियान चलाया जा रहा है। इसके पीछे की वजह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू को रोकना है। अब तक 14 सुअरों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। पड़ोसी राज्यों से इसके आयात पर भी बैन लगाया जा चुका है।

PIG- India TV Hindi Image Source : PEXELS सुअरों को मारा जा रहा

अगरतला: त्रिपुरा में सुअरों को मारने का अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को बाटापारा गांव में कुल 14 सुअरों को मार गिराया गया। इसके पीछे की वजह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू को रोकना बताया जा रहा है।

पशु संसाधन विकास विभाग ने कही ये बात

त्रिपुरा सरकार के पशु संसाधन विकास (एआरडी) विभाग ने अफ्रीकी स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के लिए खोवाई जिले में सुअरों को मारने का अभियान चलाया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

अधिकारी ने बताया कि जिले के बाटापारा स्थित एक सुअर फार्म में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के कारण कुछ सुअरों की मौत हो जाने के बाद शुक्रवार को यह अभियान चलाया गया। एआरडी के उप निदेशक प्राण कुमार दास ने कहा, "अफ्रीकी स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार को बाटापारा गांव में कुल 14 सुअरों को मारा गया। अभियान खत्म हो गया है। हम दिशानिर्देश के अनुसार शनिवार को स्वच्छता और कीटाणुशोधन अभियान चलाएंगे।" 

दो अन्य नजदीकी गांवों में एहतियातन कदम उठाए जा रहे 

उन्होंने बताया कि दो निगरानी टीमें बाटापारा और दो अन्य नजदीकी गांवों में एहतियातन कदम उठा रही हैं, ताकि यह पता चल सकें कि स्वाइन फ्लू का कोई और मामला तो नहीं है। दास ने कहा कि त्रिपुरा सरकार ने अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के प्रकोप से बचने के लिए पड़ोसी राज्यों असम और मिजोरम से सुअर के बच्चों के आयात पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है। (इनपुट: भाषा)

Latest India News