A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi Rojgar Mela: पीएम मोदी आज युवाओं को देंगे दिवाली गिफ़्ट, रोजगार मेले में 75 हजार युवाओं को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

PM Modi Rojgar Mela: पीएम मोदी आज युवाओं को देंगे दिवाली गिफ़्ट, रोजगार मेले में 75 हजार युवाओं को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

PM Modi Rojgar Mela: रोजगार मेले में 75 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियों का नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। 38 मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग लेवल पर नौकरी दी जाएगी । डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देने का टारगेट है।

Narendra Modi, PM- India TV Hindi Image Source : PTI Narendra Modi, PM

Highlights

  • 10 लाख कर्मचारियों की नियुक्ति के अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
  • दिसंबर 2023 तक और सवा 9 लाख युवाओं को रोजगार देने की प्लानिंग
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

PM Modi Rojgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज युवाओं को दिवाली गिफ्ट देने वाले हैं। पीएम मोदी आज 10 लाख कर्मचारियों की नियुक्ति के अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान को रोजगार मेले (Rojgar Mela) का नाम दिया गया है। इस दौरान आज पीएम मोदी 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment letter) सौंपेंगे। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे। इस दौरान कैबिनेट मंत्री भी राज्यों से कार्यक्रम में जुड़े रहेंगे। युवाओं के अलावा आज साढ़े 4 लाख से ज्यादा गरीबों के चेहरों पर भी मुस्कान खिलने वाली है क्योंकि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी साढ़े 4 लाख गरीबों का गृह प्रवेश कराएंगे। उन्हें उनके घरों की चाबी सौंपेंगे।

अगले साल दिसंबर तक सवा 9 लाख युवाओं को रोजगार

दरअसल, पीएम मोदी ने इसी साल जून महीने सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड से 10 लाख पदों पर भर्तियां करें। प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय और विभागों ने स्वीकृत पदों पर रिक्तियों को भरने की दिशा में काम शुरू कर दिया।अगले साल दिसंबर तक और सवा 9 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई है। 

भारत सरकार के 38 विभागों में नियुक्ति

जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, उनमें देश भर के युवा शामिल हैं। ये भारत सरकार के 38 विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप ए (राजपत्रित), ग्रुप बी (गैर-राजपत्रित) और ग्रुप सी में नियुक्त किए जाएंगे। इनके अलावा जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस आदि शामिल हैं। इन नियुक्तियों को मंत्रालयों व विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में किया जा रहा है। इन एजेंसियों में संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड शामिल है। पीएमओ ने बताया कि तेज गति से नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और प्रौद्योगिकी से लैस किया गया है। 

10 लाख नौकरियां- जानें किस विभाग में कितने पद खाली

सूत्रों के मुताबिक 10 लाख भर्तियों में से सबसे ज्यादा भर्तियां रक्षा मंत्रालय और रेलवे में होगी। रक्षा मंत्रालय में करीब 2.5 लाख पद खाली हैं जबकि रेलवे में 2.9 लाख पद खाली हैं। वहीं गृह मंत्रालय में सी कैटिगरी के करीब 1.2 लाख पद खाली हैं। 10 लाख नौकरियों में से 23 हजार पद राजपत्रित पदाधिकारियों के हैं। 26 हजार पद ग्रुप बी अधिकारियों के हैं। गैर राजपत्रित पदाधिकारियों बी कैटिगरी के 92 हजार पद खाली हैं । सबसे ज्यादा भर्ती ग्रुप सी के पदों पर होगी। ग्रुप सी के करीब 8.4 लाख पद खाली हैं।   

Latest India News