A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi Speech: बजट पर संबोधन में मोदी ने कहा-गरीब और मिडिल क्लास के मूलभूत विकास पर केंद्रित रहा यह बजट

PM Modi Speech: बजट पर संबोधन में मोदी ने कहा-गरीब और मिडिल क्लास के मूलभूत विकास पर केंद्रित रहा यह बजट

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने बुधवार को बजट पर बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया। उन्होंने देशभर से जुड़े सभी पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया। इस दौरान उन्होंने बजट पर विस्तार से चर्चा की। 

Modi Speech- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Modi Speech

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने बुधवार को बजट पर बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया। उन्होंने देशभर से जुड़े सभी पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया। इस दौरान उन्होंने बजट पर विस्तार से चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कम समय में बहुत अच्छे से बजट को हमारे सामने रखा। पूरा बजट भाषण तो नहीं पढ़ा जा सकता है, क्योंकि उसकी बहुत बारीकियां होती हैं। इसलिए मैं भी बजट का छोटा सा हिस्सा ही बता पाउंगा। 

साथियों, देश आजादी के 75वें वर्ष में है और 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से देश लड़ रहा है। कोरोनाकाल पूरी दुनिया के लिए चुनौती लेकर आया है। आगे जो दुनिया हम देखने वाले हैं। वह वैसी नहीं होगी, जैसी कोरोनाकाल से पहले थी। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद जिस तरह से दुनिया बदली थी, वैसे ही बदलाव आने की संभावना है। इसके प्रारंभिक संकेत नजर भी आने लगे हैं। आज भारत की तरफ देखने के विश्व के नजरिए में बहुत बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। भारत जैसे इतने बड़े विविधताओं वाले देश को दुनिया के लोग अधिक मजबूत रूप में देखना चाहते हैं। ऐसे में हमारे लिए भी आवश्यक है कि हम भी हमारे देश को तेज गति से आगे बढ़ाएं। ये समय नए अवसरों और नए संकल्प सिद्धि का समय है। बहुत जरूरी है कि आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो।

निर्मलाजी ने जो बजट कल पेश किया। राजनीति को छोड़ दें तो इसे अच्छा प्रतिसाद मिला है। बीते 7 वर्षों में जो निर्णय लिए गए, जो ​नीतियां बनीं, जिन्हं सुधारा गया। इसके कारण विकास हुआ है। पीएम मोदी ने बताया कि आज अर्थव्यवस्था 2 लाख 30 हजार करोड़ रुपए के आसपास है। एक्सपोर्ट 2 लाख 85 हजार करोड़ रुपए है। अब इसे 4 लाख 70 हजार करोड़ तक लाया जाएगा। 7 साल पहले करीब 275 बिलियन डॉलर का विदेश मुद्रा रिजर्व था। आज विदेशी मुद्रा रिजर्व 630 बिलियन डॉलर को पार कर गया। 2014 से अब तक हमारा एफडीआई भीबढ़ा है। मोदी ने कहा कि इस साल का बजट और गति देने वाला है। साथियों, जब गरीब को मूलभूत सुविधाएं मिलती हैं, तब वह अपनी उर्जा देश के विकास में लगाते हैं इस बजट का फोकस गरीब, मिडिल क्लास को जोड़ने पर है।

उन्होंने जल जीवन मिशन का उदाहरण देते हुए कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी जल बहुत बड़ी जरूरत है। हमारी सरकार के प्रयासों से आज देश में 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। करीब पांच करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन जल जीवन मिशन के तहत पिछले 2 साल में दिए गए हैं। इस साल बजट में करीब 4 करोड़ ग्रामीण घरों को पाइप से पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। इसमें अधिकतर किसान परिवार शामिल हैं। घरों में पानी मिले, इसके लिए 40 हजार करोड़ खर्च किया, अब 60 हजार करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। 1 लाख करोड़ रुपए खर्च करके माताओं बहनों को लाभ पहुंचाएंगे।

नदी जोड़ने का प्रस्ताव
पीएम मोदी ने कहा कि केन—बेतवा को लिंक करने के लिए हजारों करोड़ का प्रावधान किया गया है। बुंदलेखंड की तस्वीर बदलने वाली है। यह योजना किसान के जीवन में बदलाव लाएगी। इसमें 44 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

बजट में 80 लाख पक्के घर बनाने की बात
पीएम ने कहा कि गरीबों के लिए 80 लाख पक्के घर बनाने की बात बजट में कही गई है। इसके लिए 48 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। गरीबी से मुक्ति  का यह बड़ा उपाय है। उन्होंने कहा कि घर मिलता है तो हौसला मिल जाता है। गरीब को जनधन अकाउंट मिला तो उसका स्वाभिमान जागा। ऐसे ही घर मिलेगा तो आत्मविश्वास बढ़ेगा। घर व्यक्ति को लखपति बना देता है। हमने पिछले सात साल में 3 करोड़ गरीबों को घर देकर लखपति बनाया है। जिनकी झोपड़ी थी, उनका अब अपना घर है। घर के लिए हमने राशि और साइज दोनों बढ़ाया है। इसमें से ज्यादातर घर महिलाओं के नाम पर भी है। एक तरह से हमने महिलाओं को घर की मालकिन बनाया है।

आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम पर किया जाएगा काम
भारत जैसे देश में कोई पिछड़ा न रहे, कोई इलाका अविकसित न रह जाए, इसके लिए आकांक्षी जिला योजना को शुरू किया था। इन जिलों में गरीबी की शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी के लिए काम ​हुए। इसकी प्रशंसा यूएन ने भी की है। अब इस बजट में घोषणा की गई है कि राज्य के साथ मिलकर आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम चलाया जाएगा और निचले स्तर पर काम किया जाएगा।

सीमावर्ती गांवों को मजबूत करने के लिए विशेष वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम
मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए सेना के जवान दिन—रात डेटे रहते हैं। जो जवान सीमा पर तैनात हैं  उस सीमावर्ती गांव भी उनके लिए किले का काम करते हैं। मुसीबतों के बीच सीमावर्ती गांव के लोगों के हितों को पहचानना होगा। सीमावर्ती गांवों को विकास की यात्रा में पीछे नहीं रहने देना है। इस वजह से हम बरसों से सीमावर्ती गाांवों से पलायन होते भी देख रहे हैं। किसी भी देश की रक्षा के लिए यह पहलू ठीक नहीं है। ऐसे गांवों में हर तरह की सुविधा हो, इसके लिए इस बजट में विशेष वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का प्रावधान रखा गया है। आखिरी गांवों को हम वाइब्रेंट बना दें तो उसका लाभ मिलता है। अरुणाचल, लद्दाख में इसका फायदा देखने को मिला है।

सीमावर्ती स्कूलों में एनसीसी गतिविधियों को बढ़ावा
सीमावर्ती गांवों के नजदीक स्कूलों में एनसीसी की गतविधि चलाएंगे ताकि एनसीसी से प्रशिक्षित होकर यह बच्चे सेना में जाकर देश को लीड कर सकें। मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हिमालयी क्षेत्रों में आधुनिक कनेक्टिविटी अच्छी होगी। तीर्थयात्री, पर्यटकों के साथ उन इलाकों में जाने वाले सैनिकों के लिए भी यह परियोजना लाभकारी रहेगी। पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यावरण भी सुधरेगा।

किसान का नया साथी बनेगा ड्रोन 
भारत की खेती भी आधुनिक बने, समय की मांग है। पीएम ने कहा कि किसान पर बोझ कम हो। तकनीकी आधारित खेती हो, इसके लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं। किसान ड्रोन किसान का नया साथी बनने वाला है। अब किसानों को खेत में ही उचित किराए पर ड्रोन और उचित मशीन मुहैया कराई जाएगी। इससे उत्पादन का रियल टाइम डेटा भी प्राप्त होगा। मोदी ने कहा कि जीरो बजट प्राकतिक खेती पर काम चल रहा है। 85 फीसदी छोटे किसान है, उन्हें लाभ होगा। छोटा कसान ताकतवर होगा तो देश मजबूत बनेगा।

नेचुरल फार्मिंग कोरिडोर
मोदी ने कहा कि नेचुरल फार्मिंग कोरिडोर का इस बजट में प्रावधान किया गया है। यह ढाई हजार किमी लंबा, 10 किमी चौड़ा होगा। पहले चरण में उत्तराखंड, यूपीए, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में दोनों ओर गंगा किनारे 5—5 किमी चौड़ा होगा। इससे गंगा स्वच्छता अभियान में काफी मदद मिलेगी। केमिकल का हिस्सा गंगा में जाकर नहीं मिलेगा।

खाद्य तेल पर आत्मनिर्भरता बढ़ाने पर जोर
खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए काम किया है। खाने के तेल आयात के लिए जो खर्च होता था, वह देश में ही लगे, ऐसे प्रयास हैं। खेत में ही सोलर पैनल लगाने पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही वन धन योजना के लिए भी बजट बढ़ाया है। हमने सोलर पंप के लिए भी बजट रखा है।  
मोदी ने कहा कि 79 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 5 हजार रुपए फर्टिलाइजर के लिए बढ़ाए गए हैं। हम आगे नैनो फर्टिलाइजर योजना भी ला रहे हैं। बजट में इसका सीधा उल्लेख नहीं है, पर हम इस पर काम कर रहे हैं। 

ग्राम सड़क योजना का बजट 36 फीसदी बढाया
एमएसपी पर देश ने रिकॉर्ड खरीदी की है। 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक किसानों के खातों में डाला जाएगा। यह राशि भी पिछले वर्ष से ज्यादा है। 11 करोड़ किसानों को फायदा होगगा। छोटे किसानों को खेती के लिए हिम्मत देगी यह राशि। मोदी ने कहा कि पीएम ग्राम सड़क योजना का बजट 36 फीसदी बढाया है। 

Latest India News