A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने फोन पर की बात, दोनों नेताओं की जल्द होगी मुलाकात

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने फोन पर की बात, दोनों नेताओं की जल्द होगी मुलाकात

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटेमेला सिरिल रामाफोसा ने अफ्रीकी नेताओं की शांति पहल के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी। राष्ट्रपति रामाफोसा ने भारत की जी20 अध्यक्षता के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

PM Modi spoke to the President of South Africa on the phone the two leaders will meet soon - India TV Hindi Image Source : NARENDRA MODI दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने फोन पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की है। इस बातचीत का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाना, द्विपक्षीय सहयोग सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की समीक्षा करनी थी। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटेमेला सिरिल रामाफोसा ने अफ्रीकी नेताओं की शांति पहल के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी। राष्ट्रपति रामाफोसा ने भारत की जी20 अध्यक्षता के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया। दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। नरेंद्र मोदी की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने आज दक्षिण अफ्रीका गणराजय के राष्ट्रपति श्री माटेमेला सिरिल रामाफोसा के साथ फोन पर बातचीत की है। मिल रही जानकारी के मुताबिक जल्द ही दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर आ सकते हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जल्द आएंगे भारत

फोन पर बातचीत के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग में विकास जैसे मामलों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी ने साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को भारत स्थानांतरित करने के लिए राष्ट्रपति रामाफोसा को धन्यवाद दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के हित से संबंधित कई मुद्दे जैसे ब्रिक्स में सहयोग व अन्य कई क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया। राष्ट्रपति रामाफोसा ने अफ्रीकी नेताओं की शांति पहल की जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी को दी। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी पीएम मोदी का ध्यान खींचा कि भारत शांति और स्थिरता बरकरार रखने के लिए सभी पहलों का समर्थन करता है। 

भारत की अध्यक्षता का दक्षिण अफ्रीका ने किया समर्थन

पीएम मोदी ने डिप्लोमेसी के लिए भारत की डायलॉग नीति का भी जिक्र भी किया। राष्ट्रपति रामाफोसा ने भारत की अध्यक्षता में चल रही जी20 के तहत पहलों का समर्थन किया और कहा कि वे भारत की यात्रा करने के लिए उत्सुक है। दोनों नेता एक दूसरे से जल्द मुलाकात करने पर सहमत हुए हैं। अब देखना ये है कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपित रामाफोसा भारत की यात्रा पर कब आने वाले हैं। गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर गए हुए थे। 

Latest India News