A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तराखंड के दौरे पर पीएम मोदी, पार्वती कुंड में की पूजा, राज्य को कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

उत्तराखंड के दौरे पर पीएम मोदी, पार्वती कुंड में की पूजा, राज्य को कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड को 4,200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं। वे आज पिथौरागढ़ का दौरा कर रहे हैं। वे जागेश्वर धाम में पूजा-अर्चना करने के साथ ही गुंजी गांव का दौरा भी करेंगे।

पिथौड़ागढ़ दौरे पर...- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी पिथौड़ागढ़ दौरे पर पीएम मोदी, पार्वती कुंड में पूजा की

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर पिथौड़ागढ़ पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव के धाम आदि कैलाश चोटी के दर्शन किए और पार्वती कुंड पहुंचकर पूजा—अर्चना की । अपने दिन भर के दौरे के दौरान सीमांत गुंजी गांव भी जाएंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री अल्मोड़ा में भगवान शिव के एक और प्रसिद्ध धाम जागेश्वर भी जाएंगे । जागेश्वर से वह वापस पिथौरागढ़ जाएंगे जहां वह एक जनसभा को संबोधित करेंगे । इस दौरान वह करीब 4200 करोड़ रूपये की लागत की योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण भी करेंगे। 

पिथौरागढ़ में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

पीएम मोदी के स्वागत के लिए पिथौरागढ़ शहर तैयार है जहां नैनी सैनी हवाईअड्डे से जनसभा स्थल तक छह किलोमीटर लंबी सड़क को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को दर्शाते भित्तिचित्रों और चित्रकारी से सजाया गया है । पीएम मोदी ने अपने दौरे की शुरूआत जोलिंगकोंग में भगवान शिव के धाम आदि कैलाश चोटी के दर्शन के साथ की । उसके बाद प्रधानमंत्री गुंजी गांव जाएंगे जहां वह स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों के जवानों से मिलेंगे । 

जागेश्वर धाम में भगवान शिव की करेंगे पूजा

अधिकारियों ने बताया कि उसके बाद प्रधानमंत्री अल्मोड़ा के प्रसिद्ध जागेश्वर धाम जाकर भगवान शिव की पूजा करेंगे और फिर पिथौरागढ़ शहर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अक्टूबर को आदि कैलाश और पार्वती ताल के दर्शन करेंगे । उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री जी इस क्षेत्र को विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात देंगे और उनके आगमन से आदि कैलाश पर्यटन क्षेत्र को भी एक नई पहचान प्राप्त होगी ।’’ 

गुंजी में पारंपरिक रूप से स्वागत

पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री के हवाई अडडे से जनसभा स्थल एसएस वल्दिया स्पोर्टस स्टेडियम तक पहुंचने के रास्ते में कई जगह उनका स्वागत करने के लिए कुमांउ के सभी कोनों से सांस्कृतिक दलों को बुलाया गया है । गुंजी में प्रधानमंत्री का ‘रं’ जनजाति के लोगों द्वारा पारंपरिक रूप से स्वागत किया जाएगा जहां उन्हें पारंपरिक पगड़ी और शरीर के उपरी क्षेत्र में पहना जाने वाला वस्त्र 'रंगा' दिया जाएगा । 

पौने दो बजे जनसभा को करेंगे संबोधित 

‘रं’ कल्याण संस्था के संरक्षक अशोक नबियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री को नेपाली व्यापारियों द्वारा मानसरोवर झील से लाया गया पवित्र जल भी भेंट किया जाएगा । गुंजी में स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों से भेंट करने के बाद प्रधानमंत्री अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम पहुंचेंगे । इसके बाद प्रधानमंत्री करीब पौने दो बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे जहां वह जनसभा को संबोधित करेंगे । 

Latest India News