A
Hindi News भारत राष्ट्रीय झुग्गी वालों को PM मोदी ने दिया EWS फ्लैटों का तोहफा, कई सुविधाओं से लैस हैं घर

झुग्गी वालों को PM मोदी ने दिया EWS फ्लैटों का तोहफा, कई सुविधाओं से लैस हैं घर

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कालकाजी में 'इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन' प्रोजेक्ट के तहत झुग्गीवासियों के लिए बनाए गए 3,024 EWS फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी(फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी(फाइल फोटो)

PM Modi to inaugurate EWS Flats: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कालकाजी में 'इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन' प्रोजेक्ट के तहत झुग्गीवासियों के लिए बनाए गए 3,024 EWS फ्लैटों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने दिल्ली के विज्ञान में एक कार्यक्रम में शाम को भूमिहीन कैंप में लाभार्थियों को उनके नए घर की चाबी सौंपी। बता दें कि सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली डवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास का काम किया जा रहा है। पुनर्वास प्रोजेक्ट का मकसद झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को उचित सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है। 

यह है पूरा प्रोजेक्ट

DDA ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन प्रोजेक्ट शुरू किए हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के अंतर्गत कालकाजी स्थित भूमिहीन शिविर, नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर नाम के तीन झुग्गी-झोपड़ी वाली बस्तियों के समूहों का यथास्थान पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। इसमें पहले चरण के तहत, पास के ही खाली कॉमर्शियल सेंटर साइट पर 3024 EWS फ्लैटों का कंस्ट्रक्शन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक भूमिहीन शिविर में झुग्गी-झोपड़ी वाली जगह को भूमिहीन शिविर के लाभार्थियों को नए बने हुए EWS फ्लैटों में पुनर्वासित करके खाली किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में खाली हुई जगह का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा। 

सारी सुविधाओं से लैस हैं फ्लेट्स

गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट का पहला चरण पूरा हो चुका है और 3024 फ्लैट बन के बिल्कुल तैयार हैं। जानकारी के मुताबिक इन फ्लैटों का कंस्ट्रक्शन लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और ये सभी बेस्ट सुविधाओं से लैस हैं, जिनमें विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स के साथ फिनिशिंग दी गई है। इसमें किचन में उदयपुर के ग्रीन मार्बल काउंटर आदि का इस्तेमाल किया गया है। 

इस प्रोजेक्ट में सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट, आदि जैसी सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक के साथ-साथ सुरक्षा की भावना भी प्रदान करेगा। 

Latest India News