A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Vande Bharat Express: नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें रूट्स

Vande Bharat Express: नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें रूट्स

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से लेकर असम की गुवाहाटी के बीच चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन का पीएम मोदी ने वर्चुअली उद्घाटन किया। बता दें कि नॉर्थ ईस्ट के राज्य असम की यह पहली वंदे भारत ट्रेन है।

PM Narendra Modi flags off the Northeast's first Vande Bharat Express train in Assam- India TV Hindi Image Source : PTI नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Assam Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नॉर्थ ईस्ट के पहले वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कर दिया है। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से लेकर असम की गुवाहाटी के बीच चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन का पीएम मोदी ने वर्चुअली उद्घाटन किया। बता दें कि नॉर्थ ईस्ट के राज्य असम की यह पहली वंदे भारत ट्रेन है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम चल रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट को पहला मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रहा है। यह पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाला तीसरा वंदे भारत है। वहीं असम और मेघालय में लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा किया जा चुका है।

पीएम मोदी ने कही ये बात

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 9 साल भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के रहे हैं, नए भारत का निर्माण हो रहा। हमारी सरकार ने सत्ता में आने के बाद गरीबों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। इंफ्रास्ट्रक्चर सभी के लिए है, समान रूप से, बिना किसी भेदभाव के। इसलिए ये इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एक तरह से सच्चा सामाजिक न्याय भी है, सच्चा धर्मनिरपेक्षता भी है। आज असम के लिए बड़ा दिन है। पूर्वोत्तर भारत में रेल कनेक्टिविटी के लिए यह दिन बेहद अहम है। यह वंदे भारत एक्सप्रेस यहां रहने वाले लोगों का जीवन आसान बनाएगी और इससे राज्य के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि साल 2014 से पहले नॉर्थ ईस्ट के लिए रेलवे बजट के नाम पर 2500 करोड़ दिया जाता था. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 हजार करोड़ कर दिा गया है. जो कि पहेल की अपेक्षा 4 गुना अधिक है. जल्द ही पूर्वोत्तर के सभी हिस्से ब्रॉड गेज नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। 1 लाख करोड़ उसी पर खर्च किए जा रहे हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस कामाख्या मंदिर, काजीरंगा अभयारण्य, असम में मानस टाइगर रिजर्व, मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी और अरुणाचल प्रदेश में तवांग जैसे प्रमुख स्थलों को जोड़कर व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देगी।

Latest India News