A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेवी के इस ऑपरेशन से खुश हुए पीएम मोदी, जयपुर के एक कार्यक्रम में कर दी भारतीय नौसेना की तारीफ़

नेवी के इस ऑपरेशन से खुश हुए पीएम मोदी, जयपुर के एक कार्यक्रम में कर दी भारतीय नौसेना की तारीफ़

सोमालिया के पास अगवा किए गए कारोबारी जहाज को भारतीय नौसेना के जवानों ने रिहा कराया था। इस जहाज पर 15 भारतीयों समेत 21 लोगों का क्रू सवार था। इस अभियान के बाद समूचे विश्व में भारतीय नौसेना की तारीफ हो रही है।

Narendra Modi, NAVY- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नेवी की इस ऑपरेशन से खुश हुए पीएम नरेंद्र मोदी

जयपुर: भारतीय नौसेना दुनिया की सबसे ताकतवर नौसेना में से एक है। नौसेना की बहादुरी के किस्से दुनियाभर में मशहूर हैं। हल-फिलहाल में नौसेना ने कई ऐसे ऑपरेशनों को अंजाम दिया है, जिसकी तारीफ़ दुनिया कर कर रही है। इसी में से एक अभियान अरब सागर में अंजाम दिया गया। जहां नौसेना ने मर्चेंट नेवी एक ऐसे जहाज को बचाया, जिसे समुद्री लुटेरों ने अपने कब्जे में ले लिया था।

जहाज के अपहरण की सूचना मिलते ही नौसेना तुरंत एक्टिव हो गई थी और उस जहाज को बचाने के लिए निकल पड़ी थी। इस अभियान में नौसेना ने 15 भारतीय नागरिकों समेत 21 लोगों को बचाया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस ऑपरेशन की तारीफ की है। राजस्थान के जयपुर में इस पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना की इस अभियान का किस्सा सुनते हुए तारीफ़ की है।

पीएम मोदी ने कहा, "दो दिन पहले, भारतीय नौसेना ने एक बहुत ही साहसी ऑपरेशन को अंजाम दिया। जैसे ही एक व्यापारी जहाज से एक संदेश मिला अरब सागर, भारतीय नौसेना और समुद्री कमांडो तुरंत सक्रिय हो गए। इस जहाज पर 21 लोग सवार थे, जिनमें से 15 भारतीय थे। भारतीय नौसेना ने भारतीय तट से 2000 किलोमीटर दूर पहुंचकर उन सभी को बचाया। आपने भी देखा होगा वीडियो जिसमें जहाज के भारतीय चालक दल 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे थे।"

बेहद खतरनाक है लड़ाकू जहाज आईएनएस चेन्नई

सोमालियाई तट पर अपहृत जहाज एमवी लीला नॉफोक को बचान के लिए भारतीय नौसेना का खतरनाक युद्धपोत आईएनएस चेन्नई भेजा गया था। इसमें मार्कोस कमांडो सवार थे। आईएनएस कोलकाता क्लास का स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर है। 2016 से नौसेना की ताकत बना हुआ है। इस जंगी जहाज का ध्येय वाक्य है शत्रु संहारक। 7500 टन डिस्प्लेसमेंट वाले इस जंगी जहाज की लंबाई 535 फीट है। बीम 57 फीट की है। अधिकतम 56 किमी प्रतिघंटे की गति से चल सकता है।

Latest India News