A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'ये साधारण धरती नहीं, यहां वही आता है जिसे श्री कृष्ण बुलाते हैं', ब्रजरज उत्सव में पीएम मोदी का संबोधन

'ये साधारण धरती नहीं, यहां वही आता है जिसे श्री कृष्ण बुलाते हैं', ब्रजरज उत्सव में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुथरा में मीराबाई की जयंती के मौके पर आयोजित ब्रजरज उत्सव में कहा कि यह कोई साधारण धरती नहीं है, यहां वही आता है जिसे श्री कृष्ण बुलाते हैं।

pm modi- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी

मुथरा :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुथरा के दौरे पर जहां कृष्णजन्मभूमि में दर्शन के बाद वे मीराबाई जयंती के अवसर पर आयोजित ब्रजरज उत्सव में शिरकत कर रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया।  प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि यह साधारण धरती नहीं है, यहां वही लोग आते हैं जिन्हें श्री कृष्ण बुलाते हैं। पीएम मोदी ने कहा-भगवान श्री कृष्ण की अनन्य भक्त संत मीराबाई का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणाशक्ति है। मथुरा की पावन धरा पर संत मीराबाई की 525वीं जन्म-जयंती के उत्सव में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

मीराबाई का गुजरात का एक अलग ही रिश्ता रहा

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान कृष्ण और मीराबाई का गुजरात का एक अलग ही रिश्ता रहा है। मथुरा के कान्हा गुजरात जाकर ही द्वारकाधीश बने थे... मीरा की भक्ति बिना वृंदावन के पूरी नहीं होती है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में महिलाओ ने जिम्मेदारियां भी उठाई है और समाज का मार्गदर्शन भी किया। मीराबाई राजस्थान की वीर धरती में जन्मी थी। 

संपूर्ण संस्कृति का उत्सव है-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मीराबाई का 525 वां जन्मोत्सव भारत की संपूर्ण संस्कृति का उत्सव है। ये भारत की प्रेम परंपरा का उत्सव है। यह उत्सव नर और नारायण में, जीव और शिव में, भक्त और भगवान में अभेद मानने वाले विचार का भी उत्सव है।

नारीशक्ति की पूजा करने वाला देश 

भारत हमेशा से नारीशक्ति की पूजा करने वाला देश रहा है। हमारे देश में महिलाओं ने हमेशा जिम्मेदारियां उठाई हैं और समाज का लगातार मार्गदर्शन भी किया है। मीराभाई जी इसका एक प्रखर उदाहरण रही हैं। मीराबाई महानतम समाजसुधारकों और पथप्रदर्शकों में एक रही हैं।

आजादी के बाद ब्रज को महत्व नहीं मिला

अपने संबोधन के अंत में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद ब्रज क्षेत्र को विकास से दूर रखा गया।  वो दिन दूर नहीं जब ब्रज क्षेत्र  में भगवान के दर्शन पूरी दिव्यता से होंगे। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर का भी जिक्र किया और कहा कि उसकी तारीख भी आ गई है।

Latest India News