A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पोस्ट बजट वेबिनार में बोले मोदी: जानिए 2030 तक कौनसा लक्ष्य पूरा करने के बारे में कहा?

पोस्ट बजट वेबिनार में बोले मोदी: जानिए 2030 तक कौनसा लक्ष्य पूरा करने के बारे में कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतत विकास के लिए ऊर्जा पर आयोजित एक पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऊर्जा और सतत विकास हमारी पुरातन परंपराओं से प्रेरित है और भविष्य की आवश्यकताओं तथा आकांक्षाओं की पूर्ति का मार्ग है।

Narendra Modi, PM - India TV Hindi Image Source : ANI Narendra Modi, PM

Highlights

  • 2070 तक नेट जीरो के स्तर तक पहुंचने का वादा
  • 20 फीसदी बिजली की जरूरतें पूरी करेगा सोलर ट्री: पीएम
  • 'भारत का स्पष्ट विजन है कि सतत विकास सतत ऊर्जा से ही संभव'

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतत विकास के लिए ऊर्जा पर आयोजित एक पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऊर्जा और सतत विकास हमारी पुरातन परंपराओं से प्रेरित है और भविष्य की आवश्यकताओं तथा आकांक्षाओं की पूर्ति का मार्ग है। भारत का स्पष्ट विजन है कि सतत विकास सतत ऊर्जा से ही संभव है। पीएम ने कहा कि भारत ने अपने लिए जो लक्ष्य तय किए हैं उन्हें मैं चुनौती की तरह नहीं, बल्कि एक अवसर की तरह देखता हूं। इसी विजन पर भारत बीते वर्षों से चल रहा है और इस बजट में इनको पॉलिसी लेवल पर और आगे बढ़ाया गया है।

2070 तक नेट जीरो के स्तर तक पहुंचने का वादा

पीएम मोदी ने कहा कि ग्लासगो में हमने 2070 तक नेट ज़ीरो के स्तर तक पहुंचने का वादा किया है। मैंने कॉप-26 में सतत जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए लाइफ मिशन की बात की थी।

20 फीसदी बिजली की जरूरतें पूरी करेगा सोलर ट्री: पीएम

हम घर के बाग-बगीचे या बालकनी में हर परिवार के एक सोलर ट्री की एक नई अवधारणा विकसित कर सकते हैं, ये सोलर ट्री घर की 10-20% बिजली में मदद कर सकता है। ये घर की पहचान भी बन जाएगा कि सोलर ट्री वाला घर पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिकों का घर है।पीएम ने कहा कि 2030 तक भारत ने अपनी 50% ऊर्जा गैर-जीवाश्म ईंधन से निकालने का लक्ष्य रखा है। यह हमारे लिए अधिक टिकाऊ स्रोत को अपनाने का अवसर है। वेबिनार के दौरान पीएम ने कहा कि आज का विषय 'सतत विकास के लिए ऊर्जा' जो कि न केवल हमारे पारंपरिक ज्ञान से प्रेरित है बल्कि यह देश के भविष्य का भी नेतृत्व करती है।

Latest India News