A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G20 समिट के दौरान दिल्ली में बंद रहेंगे पोस्ट ऑफिस, जन्माष्टमी के दिन होगा कामकाज

G20 समिट के दौरान दिल्ली में बंद रहेंगे पोस्ट ऑफिस, जन्माष्टमी के दिन होगा कामकाज

दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में होने जा रही जी20 समिट के दौरान तमाम सरकारी दफ्तरों की तरह डाकघर भी बंद रहेंगे, हालांकि 7 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी होने के बावजूद इनमें कामकाज होगा।

G20 Summit, G20 Summit Post Office, G20 Summit Janmashtami- India TV Hindi Image Source : FILE जी20 समिट के दौरान दिल्ली में डाकघर बंद रहेंगे।

नई दिल्ली: दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में होने जा रही G20 समिट के दौरान पोस्ट ऑफिस बंद रहेंगे। डाक विभाग ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि G20 बैठक के कारण ट्रैफिक पर कुछ प्रतिबंध लगाये गये हैं। वहीं, 7 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी है लेकिन इस दिन दिल्ली के लोगों के लिए पार्सल समेत सभी वस्तुओं की डिलीवरी दिल्ली सर्कल के सभी डाकघरों में की जाएगी और सभी पोस्ट ऑफिस खुले रहेंगे। यानी कि दिल्ली के लोग 7 सितंबर को पोस्ट ऑफिस से जुड़े काम निपटा सकते हैं क्योंकि इसके बाद 8 से 10 तारीख तक डाक सेवाएं प्रभावित रहेंगी।

G20 समिट को लेकर सरकार ने लगाई हैं कुछ पाबंदियां
बता दें कि दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए खास तैयारियां की गई हैं। दिल्ली-एनसीआर में सरकार और प्रशासन की ओर से कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और इसके लिए प्रतिबंधों से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी गई है। जी-20 सम्मेलन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी और दिल्ली के कुछ इलाके सुरक्षा की घेराबंदी में रहेंगे। पूरी दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है, जो हैं नियंत्रित जोन-1, नियंत्रित जोन-2 और विनियमित जोन। रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को 08.09.2023 को 05:00 बजे से 10.09.2023 को 23:59 बजे तक "विनियमित क्षेत्र" माना जाएगा।


पूरी दिल्ली नहीं, सिर्फ NDMC के कुछ इलाकों में प्रतिबंध
बता दें कि दिल्ली में G20 समिट के दौरान पूरे शहर पर नहीं, सिर्फ कुछ इलाकों में आवाजाही एवं अन्य गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। दिल्ली पुलिस ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी कि सिर्फ एनडीएमसी क्षेत्र के एक छोटे से हिस्से में प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ वास्तविक निवासियों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की यात्रा करने वाले यात्रियों के वाहनों को नई दिल्ली जिले के सड़क नेटवर्क पर चलने की इजाजत होगी। 

नई दिल्ली को छोड़कर बाकी दिल्ली के बाजार खुले रहेंगे
किसी भी टीएसआर और टैक्सी को 09.09.2023 को 05:00 बजे से 10.09.2023 को 23:59 बजे तक नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने या चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी प्रकार के माल वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतरराज्यीय बसें और स्थानीय सिटी बसें मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड पर नहीं चलेंगी। नई दिल्ली को छोड़कर बाकी दिल्ली के बाजार खुले रहेंगे, लेकिन साउथ, साउथ वेस्ट, वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली के वीकली बाजार इस दौरान बंद रहेंगे।

Latest India News