A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Pravasi Bharatiya Divas: प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी ने शान से बताया, भारत अब कितना ताकतवर

Pravasi Bharatiya Divas: प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी ने शान से बताया, भारत अब कितना ताकतवर

प्रधानमंत्री मोदी इंदौर पहुंच गए हैं। पीएम ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्धाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि चार सालों के बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मूल स्वरूप में हो रहा है।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : ANI प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी इंदौर पहुंच गए हैं। पीएम ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्धाटन किया है। इस सम्मेलन में 70 देशों के करीब 3500 प्रतिनिधि मौजूद हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि चार सालों के बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मूल स्वरूप में हो रहा है। अपनों से आमने सामने की मुलाकात का अलग आनंद होता है। पीएम ने कहा कि मैं आप सभी का 130 करोड़ भारत वासियों की तरफ से अभिनंदन करता हूं। सभी प्रवासी भारतीय अपनी माटी को नमन करने आए हैं। 

"सभी भारतीय प्रवासी भारत के ब्रांड एंबेसडर"
मोदी ने कहा कि यह प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में खास है। अभी कुछ महीने पहले ही हमने भारत की आजादी के 75 साल मनाए हैं। यहां स्वतंत्रता संग्राम की प्रदर्शनी लगाई गई है। देश अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। भारत की वैश्विक दृष्टि को मजबूती मिलेगी। मैं सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर मानता हूं। भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है। आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और साथ ही भारत के बाजरे के ब्रांड एंबेसडर हैं।"

"आने वाले वक्त में भारतीयों की ताकत और बढ़ेगी"
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने सदियों पहले वैश्विक व्यापार शुरू किया था। पीएम ने कहा कि भारत ने 220 करोड़ वैक्सीन की डोज मुफ्त लगाई। आज भारत दुनिया कि 5 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। भारत ने आज INS विक्रांत, अरिहंत जैसी सबमरीन बनाई है। उन्होंन कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन में भारत सबसे आगे है। डिडिटल टेक्नोलॉजी में दुनिया हमारी ताकत देख रही है। भारत को लेकर आज दुनिया उत्सुक है। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में भारतीयों की ताकत और बढ़ेगी।

"वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही"
प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज भारत की ओर आशा और जिज्ञासा की दृष्टि से देखा जा रहा है। वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है। भारत इस साल के जी20 का मेजबान भी है। हम इसे सिर्फ डिप्लोमैटिक इवेंट नहीं बनाना चाहते, बल्कि इसे जनभागीदारी का इवेंट बनाना चाहते हैं। भारत में न केवल एक ज्ञान केंद्र बनने की क्षमता है बल्कि एक कुशल राजधानी बनने की काबिलियत भी है। पीएम ने कहा कि हमारे युवाओं में काम के प्रति कौशल, मूल्य और ईमानदारी और दृढ़ संकल्प है। हमारी ये कुशल पूंजी दुनिया का ग्रोथ इंजन बन सकती है।

"इंदौर स्वच्छता के साथ स्वाद की राजधानी भी"
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आप जिस शहर में हैं वो भी अदभुत है। पीएम ने इंदौर की तारीफ करते हुए कहा कि इंदौर को लोग शहर कहते हैं पर इंदौर एक 'दौर' है, जो अपने भीतर विरासत को संजोए रहता है। पीएम ने कहा कि खाने पीने के लिए अपना इंदौर देश ही नही दुनिया मे ला जवाब है। यहां की नमकीन, साबूदाने की खिचड़ी, कचोरी, समोसे, शिकंजी को जिसने भी देखा, वह अपने मुंह का पानी नहीं रोक पाया। प्रधानमंत्री ने इंदौर की तारीफ में आगे कहा कि यहां की 56 दुकान तो मशहूर हैं ही, सराफा भी है प्रख्यत है। इसलिए कुछ लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ-साथ स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। मुझे विश्वास है कि यहां के अनुभव आप खुद भी नहीं भूलेंगे और वापस जाकर दूसरों को यहां के बारे में बताना भी नहीं भूलेंगे।

 

 

Latest India News