A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नहीं रहे ओबेरॉय ग्रुप के चेयरमैन पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय, भारत में होटल व्यवसाय को दी थी नई दिशा

नहीं रहे ओबेरॉय ग्रुप के चेयरमैन पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय, भारत में होटल व्यवसाय को दी थी नई दिशा

भारत में होटल बिजनेस को आगे बढ़ाने और इसे एक नई दिशा देने के योगदान के लिए भारत सरकार ने पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय।- India TV Hindi Image Source : PTI पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय।

ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का आज मंगलवार को 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। भारत में होटल व्यवसाय को नई दिशा देने में पीआरएस ओबेरॉय का काफी अहम योगदान माना जाता है। उन्होंने साल 2022 में EIH लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष और EIH एसोसिएटेड होटल्स लिमिटेड के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया था।

पद्म विभूषण से सम्मानित थे 

भारत में होटल बिजनेस को आगे बढ़ाने और इसे एक नई दिशा देने के योगदान के लिए भारत सरकार ने पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय को साल 2008 में भारत के दूसरे सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। उन्हें इंटरनेशनल लक्ज़री ट्रैवल मार्केट में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया था। इसके अलावा उन्हें फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड,  होटल्स (मैगजीन) यूएसए द्वारा 'कॉर्पोरेट होटलियर ऑफ द वर्ल्ड पुरस्कार आदि से भी सम्मानित किया गया था। 

जारी की गई सूचना

एक बयान में कहा गया है कि- "बड़े दुख के साथ हमें सूचित करना पड़ रहा है कि ओबेरॉय ग्रुप के मानद चेयरमैन पीआरएस ओबेरॉय का आज शांतिपूर्ण निधन हो गया। आतिथ्य उद्योग में एक महान हस्ती, ओबेरॉय की विरासत ने सीमाओं को पार करते हुए वैश्विक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है। बयान में कहा गया, "जैसा कि हम एक सच्चे आइकन के खोने का शोक मनाते हैं, हमारा लक्ष्य पीआरएस ओबेरॉय द्वारा छोड़ी गई असाधारण विरासत का जश्न मनाना भी है। आने वाले दिनों में, हम उन्हें सम्मान देने और याद करने के लिए अपनी योजनाओं का विवरण साझा करेंगे।"

1929 में हुआ था जन्म

पीआरएस ओबेरॉय का जन्म साल 1929 में दिल्ली में हुआ था। उनके पिता राय बहादुर एमएस ओबेरॉय ‘द ओबेरॉय ग्रुप’ के संस्थापक थे। अंतिम संस्कार मंगलवार को शाम चार बजे कापसहेड़ा में भगवंती ओबेरॉय चैरिटेबल ट्रस्ट (ओबेरॉय फार्म) में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- उत्तरकाशी: सुरंग में फंसीं 40 जिंदगियां, पाइप से भेजी संदेश की पर्ची और खाना, कब बाहर निकलेंगे मजदूर?

ये भी पढ़ें- नहीं रही हिमाचल की सबसे बुजुर्ग वोटर गंगा देवी, जेपी नड्डा ने दी चिता को मुखाग्नि, जानें क्या है कनेक्शन

 

Latest India News