A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब: ऑपरेशन ब्लूस्टार के 39 साल, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मनाई जा रही है बरसी

पंजाब: ऑपरेशन ब्लूस्टार के 39 साल, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मनाई जा रही है बरसी

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को लेकर स्वर्ण मंदिर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

स्वर्ण मंदिर- India TV Hindi Image Source : ANI स्वर्ण मंदिर

अमृतसर : अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में आज ऑपरेशन ब्लूस्टार की 39 वीं बरसी मनाई जा रही है। आज से 39 साल पहले 6 जून 1984 को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में भारतीय सेना ने ऑपरेशन ब्लू स्टार को अंजाम दिया था।

स्वर्ण मंदिर के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा 

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को लेकर स्वर्ण मंदिर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही पूरे पंजाब में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है ताकि कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़े नहीं। अमृतसर में 3500 जवानों को तैनात किया गया है।

संवेदनशील जगहों पर पुलिस तैनात

पंजाब पुलिस की पूरी कोशिश है कि माहौल को तनावपूर्ण नहीं होने दिया जाए। पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ ही पंजाब पुलिस को भी संवेदनशील जगहों पर तैनात किया गया है। वहीं इस बीच ऑपरेशन ब्लूस्टार की 39वीं बरसी पर स्वर्ण मंदिर में भिंडरावाले के पोस्टर लेकर खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाने की खबर है।

1984 में हुआ था ऑपरेशन ब्लू स्टार

बता दें कि 1984 में जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादियों ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को अपने कब्जे में ले रखा था। इस बीच पूरा राज्य हिंसा की चपेट में था। भिंडरावाले लगातार सरकार को चुनौती दे रहा था। हालात दिन ब दिन बेकाबू होते जा रहे थे। ऐसे में इंदिरा के गांधी के नेतृत्व वाली तत्कालीन केंद्र सरकार ने स्वर्ण मंदिर से अलगाववादियों को बाहर निकालने के लिए सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया। जिसके बाद एक जून से 6 जून तक चली सैन्य कार्रवाई के बाद स्वर्ण मंदर को अलगाववादियों से मुक्त कराया जा सका।

Latest India News