A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राहुल गांधी ने बताया- क्या है हिंदू होने का मतलब? यूजर्स ने यूं किया रिएक्ट

राहुल गांधी ने बताया- क्या है हिंदू होने का मतलब? यूजर्स ने यूं किया रिएक्ट

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक्स पर सत्यम् शिवम् सुंदरम् नाम से एक लेख शेयर किया है, जिसमें उन्होंने हिंदू होने का मतलब बताया है। राहुल ने कहा कि निर्बल की रक्षा का कर्तव्य ही उसका धर्म है।

राहुल गांधी- India TV Hindi Image Source : PTI राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने हिंदू धर्म को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाली है। राहुल गांधी ने एक्स पर सत्यम् शिवम् सुंदरम् नाम से डेढ़ पेज का एक लेख शेयर किया है, जिसमें उन्होंने हिंदू होने का मतलब बताया है। लेख में लिखा है कि हिंदू वही है, जिस व्यक्ति में अपने भय की तह में जाकर इस महासागर को सत्यनिष्ठा से देखने का साहस है। 

राहुल गांधी ने क्या लिखा?

राहुल गांधी ने लिखा कि निर्बल की रक्षा का कर्तव्य ही उसका धर्म है। एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है, क्योंकि वह जानता है कि जीवनरूपी इस महासागर में हम सब डूब उतर रहे हैं। उन्होंने लेख में कहा, यह कहना कि हिंदू धर्म केवल कुछ सांस्कृतिक मान्यताओं तक सीमित है उसका अल्प पाठ होगा। किसी राष्ट्र या भूभाग विशेष से बांधना भी उसकी अवमानना है। भय का साथ अपने आत्म के संबंध को समझने के लिए मनुष्यता द्वारा खोजी गई एक पद्धति हिंदू धर्म है।

यूजर्स ने कैसे किया रिएक्ट?

राहुल गांधी की इस पोस्ट पर एक्स यूजर्स ने जमकर प्रतिक्रियाएं दी हैं। एक यूजर ने लिखा, "समाज के कमजोर वर्गों की देखभाल करना हिंदू का कर्तव्य है।" एक यूजर ने राहुल गांधी को चुनावी हिंदू बताया। एक अन्य यूजर ने लिखा, "हिंदूइज्म की इससे अच्छी व्याख्या हो ही नहीं सकती।" एक यूजर ने लिखा, "पहले हंसी आती थी, अब तरस आता है इन पर।"

मीनाक्षी लेखी ने बोला हमला

इससे पहले राहुल गांधी पर हमला करते हुए केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि चुनावी हिंदुओं से आप इससे ज्यादा क्या उम्मीद कर रहे हैं। मीनाक्षी ने कहा कि 1947 के बाद कांग्रेस ने लंबे समय तक शासन किया। इस दौरान समाज के साथ बहुत सारी गलतियां हुईं। बता दें कि 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर I.N.D.I.A. नाम से बनाए गए विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। विपक्षी गठबंधन में कुछ पार्टी के नेताओं ने हाल ही में हिंदुत्व को लेकर विवादित बयान दिया था, जिस पर बीजेपी ने जमकर प्रहार किया था। 

Latest India News