A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रेलवे ने कैंसिल कीं 240 ट्रेनें, सफर करने से पहले चेक कर लें लिस्ट, वरना हो सकते हैं परेशान

रेलवे ने कैंसिल कीं 240 ट्रेनें, सफर करने से पहले चेक कर लें लिस्ट, वरना हो सकते हैं परेशान

रेलवे ने 13 240 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही 25 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया गया है। रद्द हुई ट्रेनों की जानकरी आप रेलवे हेल्पलाइन नम्बर 139 पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे ने कैंसिल कीं 240 ट्रेनें- India TV Hindi Image Source : FILE रेलवे ने कैंसिल कीं 240 ट्रेनें

देश में ज्यादातर यात्री रेलवे की मदद से अपना सफर पूरा करते हैं। भारतीय रेलवे हर रोज लाखों यात्रियों को अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाती है। लेकिन सर्दियों के मौसम में यात्रियों के लिए कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि विभाग कई ट्रेनों को रद्द कर देता है। ऐसे में अगर आपको इसकी जानकारी ही न हो तो आपकी मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं। 

अगर आपको अपनी ट्रेन का स्टेटस पता हो तो आप कई तरह की दिक्कतों से बच सकते हैं। आपको बता दें कि आज (13 दिसंबर) को भारतीय रेलवे ने 240 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं कई ट्रेनों के रूट्स में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही 25 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया गया है।    

क्या है कारण 

भारतीय रेलवे दुनिया सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। इसके सुरक्षित संचालन के लिए समय-समय पर रेल ट्रैक की मरम्मत करता है। इस वजह से रेलेव पिछले कुछ दिनों से कई ट्रेनों को कैंसिल कर रहा है। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी ट्रेन के बारे में खुद को अपडेट रखें। इसके लिए रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके भी जानकरी की जा सकती है। इसके साथ ही आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं। 

ट्रेन का स्टेटस कैसे चेक करें? 

सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
अब कैप्‍चा भरें और Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें। 
यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा।
इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं।

Latest India News