A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Railway News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में कर सकेंगे तेजस ट्रेनों में यात्रा

Railway News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में कर सकेंगे तेजस ट्रेनों में यात्रा

Railway News: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में यह जानकारी दी गई है कि सरकारी केंद्रीय कर्मचारी अब तेजस ट्रेनों में फ्री या कम कीमत पर सफर कर पाएंगे।

Railway News- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Railway News

Railway News: सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है, क्योंकि अब वे तेजस ट्रेनों में फ्री में सफर कर सकेंगे। उन्हें यह छूट उनके ऑफिशियल दौरे पर मिलेगी। वित्त मंत्रालय ने एक नोटिस जारी किया है। इसमें यह जानकारी दी गई है कि सरकारी केंद्रीय कर्मचारी अब तेजस ट्रेनों में फ्री या कम कीमत पर सफर कर पाएंगे। 

एलिजिबिलिटी वही होगी जो शताब्दी ट्रेनों के लिए है

मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में बताया गया कि विभाग ने ऑफिशियल टूर के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा में रियायत देने को लेकर विचार किया। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसकी इजाजत दे दी है। ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक, ये छूट दी गई ट्रेनों के अलावा टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट यात्रा के लिए भी लागू होगी। तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने की एलिजिबिलिटी वही होगी जो शताब्दी ट्रेनों के लिए है।

Image Source : Representative ImageRepresentative Image

कौन से कर्मचारी फायदा उठा सकते हैं, यह वेतन पर निर्भर

नोटिस में बताया गया है कि ट्रेन यात्रा के लिए कौन से कर्मचारी फायदा उठा सकते हैं, यह कर्माचारियों के वेतन पर निर्भर करता है। पात्र सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों, प्रीमियम तत्काल ट्रेनों, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में सफर करने की इजाजत होती है। वह कम किराये या मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं। एक अधिकारी के मुताबिक, मंत्रालय ने नोटिस जारी कर तेजस ट्रेनों को प्रीमियम ट्रेनों की लिस्ट में डाल दिया है। सरकार के ऐसा करने से केंद्र सरकार के कर्मचारी आधिकारिक टूर के लिए इन ट्रेनों से यात्रा कर सकते हैं।

तेजस-राजधानी एक्सप्रेस​ की अधिकतम गति 160 किमी है

गौरतलब है कि तेजस-राजधानी एक्सप्रेस एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। इसकी अधिकतम गति 160 किमी है। तेजस के कोच अपग्रेड हैं। इसका निर्माण रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में हुआ है। 20 डिब्बों वाली ये देश की पहली ट्रेन है, जिसके सभी डिब्बों में स्वचालित दरवाजे हैं। साथ ही हर डिब्बे में चाय व कॉफी की वेंडिंग मशीन लगी है। प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा है। यह भारतीय रेल की ट्रेन नहीं, बल्कि कॉर्पोरेट ट्रेन यानी IRCTC संचालित पहली ट्रेन होने का गौरव प्राप्त कर चुकी है।

Latest India News