A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Railway News: भारतीय रेलवे का मास्टर प्लान, अब स्टेशनों पर चार्ज कर सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, इन शहरों में मिलेगी ये सुविधा

Railway News: भारतीय रेलवे का मास्टर प्लान, अब स्टेशनों पर चार्ज कर सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, इन शहरों में मिलेगी ये सुविधा

Railway News: भारतीय रेलवे ने मास्टर प्लान बयान है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे बड़े-बड़े स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वॉइंट तैयार करेगा।

Railway News- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Railway News

Railway News: इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं, तो सफर के दौरान चार्जिंग को लेकर परेशान जरूर हो सकते हैं, लेकिन अब आपको इसकी चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। दरअसल, देश में जिस तरह से लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार लेने का क्रेज बढ़ रहा है उसको देखते हुए भारतीय रेलवे ने मास्टर प्लान बयान है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अगले तीन साल में देश के बड़े-बड़े स्टेशनों पर चार्जिंग प्वॉइंट लगाने की तैयारी में है।

 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने की एक नीति के तहत ये बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रेलवे अलगे तीन साल में बड़े-बड़े स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वॉइंट स्थापित करेगा। इन चार्जिंग प्वॉइंट से लोग अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, ये चार्जिंग प्वॉइंट मुंबई, दिल्ली, बेंग्लुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, सूरत और पुणे में 2024 तक लगाए जाएंगे।

तीन चरणों में तैयार किए जाएंगे चार्जिंग प्वॉइंट

रिपोर्ट के मुताबकि, भारतीय रेलवे बड़े-बड़े स्टेशनों पर चार्जिंग प्वॉइंट लगाने का काम चरणबद्ध तरीके से पूरा करेगा। पहले चरण में मेगा सिटी को कवर करने का प्लान बनाया गया है। वहीं, दूसरे चरण में उन शहरों के रेलवे स्टेशनों पर चार्जिंग प्वॉइंट लगाने का काम किया जाएगा, जहां की आबादी 10 लाख से ज्यादा होगी और यहां ये काम 2025 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में शुरू होने की बात कही गई है। इसके अलावा प्लान का तीसरा चरण साल 2026 के आखिरी महीने पर पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है। 

इसके लिए चार्ज प्वॉइंट ऑपरेटर चुने जाएंगे

रिपोर्ट के मुताबिक, इस काम के लिए जोनल रेलवे स्टेशनों को रिपोर्ट तैयार करने और शेयर करने के लिए निर्देश दिया गया है। डेवलपर मोड में स्टेशनों पर ये चार्जिंग प्वॉइंट स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए चार्ज प्वॉइंट ऑपरेटर चुने जाएंगे, जो भारतीय रेलवे को लाइसेंस रेट पेमेंट करेंगे और अपने मुताबिक चार्जिंग स्टेशन बनाकर उससे कमाई कर सकेंगे।

Latest India News