A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Railway News: भारतीय रेलवे अब यात्रियों को ट्रेनों में देगा फ्री में खाना! जान लें यहां

Railway News: भारतीय रेलवे अब यात्रियों को ट्रेनों में देगा फ्री में खाना! जान लें यहां

Railway News: यात्रियों को अब मुफ्त खाने के साथ-साथ पानी और कोल्ड ड्रिंक्स के लिए भी कोई पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे, लेकिन इसके लिए कुछ शर्त भी रखी गई है।

Railway News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Railway News

Railway News: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए समय-समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है। इस बीच, रेलवे की ओर से लाखों यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपको बताया जाए कि ट्रेन में फ्री में खाना मिलेगा, तो पहली बार सुनने पर आपको यकीन नहीं होगा। हालांकि, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक ऐसा ही फैसला लिया है। वो ये है कि अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं, तो आपको आईआरसीटीसी की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। यात्रियों को अब मुफ्त खाने के साथ-साथ पानी और कोल्ड ड्रिंक्स के लिए भी कोई पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे, लेकिन इसके लिए कुछ शर्त भी रखी गई है। ऐसा तभी होगा, जब आपकी ट्रेन लेट हो।

यात्रियों को मुफ्त में खाना देने का फैसला

दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब प्रीमियम ट्रेनों जैसे- राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में यात्रियों को मुफ्त में खाना देने का फैसला लिया है, लेकिन ऐसा तभी होगा, जब ये प्रीमियम ट्रेनें अपने निर्धारित समय-सीमा से लेट होंगी। भारतीय रेलवे की ओर से ये जानकारी दी गई है कि रेलवे, प्रीमियम ट्रेनों- राजधानी, शताब्दी और दुरंतो के लिए यात्रियों को मुफ्त भोजन की पेशकश करेगा, लेकिन फ्री में खाना तभी देगा, जब ये ट्रेनें दो घंटे से ज्यादा लेट हो यानी दो घंटे देरी से पहुंचे या देरी का कारण कुछ भी हो, आपको मुफ्त भोजन मिलेगा।

Image Source : Representative ImageRepresentative Image

ये ट्रेनें अपने समय से चलने के लिए जानी जाती हैं

भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों- राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसे ट्रेनों के लेट होने पर फ्री में खाना देने का फैसला इसलिए किया है, क्योंकि ये ट्रेनें अपने समय से चलने के लिए जानी जाती हैं। रेलवे ने कहा, ये प्रीमियम ट्रेनें हैं, जिनके समय पर चलने को प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में अगर इनमें से कोई भी ट्रेन 2 घंटे की देरी से पहुंचती है, तो यात्रियों को परेशानी ना हो, इसलिए फ्री मील देने का फैसला किया गया है।

फ्री में खाना अक्सर परोसे जाने की संभावना नहीं

साथ ही रेलवे ने ये भी कहा है कि फ्री में खाना अक्सर परोसे जाने की संभावना नहीं है, क्योंकि ऐसा बहुत कम बार होगा कि ये प्रीमियम ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 2 घंटे देरी से चले। रेलवे ट्रेन लेट होने पर फ्री भोजन की पेशकश करेगा, आप अपने हिसाब से शाकाहारी या मांसाहारी भोजन चुन सकते हैं।

Latest India News