A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Railway News: यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिवाली-छठ पर चलेंगी 179 स्पेशल ट्रेनें, जान लें यहां

Railway News: यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिवाली-छठ पर चलेंगी 179 स्पेशल ट्रेनें, जान लें यहां

Railway News: ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है।

Railway News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Railway News

Railway News: इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की सुगम और आरामदायक यात्रा के लिए रेलवे ने 179 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है। ये 179 स्पेशल ट्रेनें (जोड़े में) 2269 फेरे चलाएंगी। रेल मंत्रालय के मुताबिक, रेल यात्रियों की सुविधा यात्रियों के अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। स्पेशल ट्रेनें दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी। 

अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया

मंत्रालय ने त्योहारों की भीड़ से निपटने के लिए रेलवे प्लेटफार्म पर भीड़ नियंत्रण दस्ता, अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को रखने की घोषणा की है। अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण करने के उपाय किए जाएंगे। साथ ही साथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। 

आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों की तैनाती

ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा के किसी भी प्रकार के व्यवधान को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया जाता है। यात्रियों की सहायता के लिए मे आई हेल्प यू बूथ (May I Help You Booth) महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे जाएंगे। जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। 

पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी

प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल कॉल पर उपलब्ध रहेगा। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही साथ सुरक्षा एवं सतर्कता विभाग के कर्मचारियों के जरिए ओवर चार्ज करना और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और कड़ी निगरानी की जा रही है।

वहीं, भारतीय रेलवे ने नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों स्पीड बढ़ाई है। ट्रेनों की स्पीड 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ाई गई है। इसके अलावा 65 जोड़ी यानी 130 ट्रेनों को सुपरफास्ट कैटिगरी में तब्दील की गई है।

Latest India News