A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Railway News: बदलने जा रहा है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का लुक, मंत्रालय ने शेयर की तस्वीरें, आएगा दुबई जैसा फील

Railway News: बदलने जा रहा है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का लुक, मंत्रालय ने शेयर की तस्वीरें, आएगा दुबई जैसा फील

Railway News: रेल मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित नई रेलवे स्टेशन के मॉडल और डिजाइन को देखकर दुबई जैसा अहसास हो रहा है। आधुनिक सुविधाओं से लैस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मॉडल किसी मॉल या वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट जैसा लग रहा है।

New Delhi Railway Station Design- India TV Hindi Image Source : PHOTO/@RAILMININDIA New Delhi Railway Station Design

Highlights

  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया प्रस्तावित डिजाइन जारी
  • मॉडल और डिजाइन देखकर दुबई जैसा अहसास हो रहा है
  • मंत्रालय ने फोटो ट्वीट कर लिखा, एक नए युग की शुरुआत

Railway News: देश में लगातार ऐसे रेलवे स्टेशन बन रहे हैं, जो डिजाइन और आधुनिकता में किसी एयरपोर्ट से कम नहीं दिखते। हाल ही में रेल मंत्रालय ने फरीदाबाद के रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन जारी किया था। वहीं, आज शनिवार को रेल मंत्रालय ने एक और प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशन के नए मॉडल की तस्वीरें शेयर की हैं। दरअसल, मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) का नया प्रस्तावित डिजाइन जारी किया है। यह डिजाइन इतना भव्य है कि देखकर नहीं कहा जा सकता कि ये कोई रेलवे स्टेशन का मॉडल है।

रेल मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित नई रेलवे स्टेशन के मॉडल और डिजाइन को देखकर दुबई जैसा फील हो रहा है। आधुनिक सुविधाओं से लैस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मॉडल किसी मॉल या वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट जैसा लग रहा है। मंत्रालय ने ट्वीट करके स्टेशन के मॉडल की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "एक नए युग की शुरुआत: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन।"

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 16 प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लुक में बदलाव होने के बाद यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं भी मिलेंगी। हालांकि, यहां क्या-क्या चीजें खास होंगी, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है। अभी इस स्टेशन पर 16 प्लेटफॉर्म हैं। इस डिजाइन पर काम साल के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है। 

सबसे आधुनिक स्टेशन बनने की उम्मीद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) को दिया गया है। पीपीपीएसी से जल्द ही इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल सकती है। बता दें कि रेलवे, देश के कई प्रमुख रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित कर रहा है। नया रूप मिलने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन बनने की उम्मीद है। 

Image Source : Photo/@RailMinIndiaNew Delhi Railway Station Design

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन 

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय की ओर से हाल ही में फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए भी प्रस्तावित डिजाइन पेश किया गया है। यह रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से भरपूर होगा। इस रेलवे स्टेशन पर मल्‍टीलेवल पार्किंग होगी। यह पार्किंग पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी। वाहनों की सुरक्षा के लिए यहां बैरियर के साथ सेंसर भी होंगे। वहीं, स्‍टेशन पर ही यात्रियों व शहर के लोगों को शॉपिंग सेंटर की सुविधा भी मिलेगी। 

सिटी सेंटर की तरह विकसित होने वाले फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर शॉपिंग व कैफेटेरिया सहित कई तरह की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा स्‍टेशन के अंदर दो नए फुट ओवर ब्रिज भी बनेंगे। साथ ही स्‍टेशन का ज्‍यादातर एरिया वातानुकूलित रहने वाला है। इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मेडिकल सेंटर, एटीएम, पूजा स्थल, क्योस्क मशीनों की भी सुविधा मिलेगी।

Latest India News