A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, महाराष्ट्र में 'मुहूर्त डिलीवरी' में बालक ने लिया जन्म

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, महाराष्ट्र में 'मुहूर्त डिलीवरी' में बालक ने लिया जन्म

अयोध्या में आज रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हुई, ऐन मौके पर महाराष्ट्र की एक 42 वर्षीय महिला ने ठाणे शहर के एक अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया, ये पहली मुहूर्त डिलीवरी थी।

ram lalla idol pran pratishtha- India TV Hindi Image Source : PTI रामलला की प्रतिमा की हो गई प्राण प्रतिष्ठा

मुंबई: अयोध्या नगरी सोमवार, 22 जनवरी 2024 को ऐतिहासिक पलों की गवाह बनी जब रामलला की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा सामरोह शुभ मुहूर्त में संपन्न हुआ। उधर इसी शुभ मुहूर्त में  42 वर्षीय एक महिला ने सोमवार को महाराष्ट्र के ठाणे शहर के एक अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया, जिसे पहली मुहूर्त डिलीवरी कहा जा रहा है। इस शुभ मुहूर्त में बालक ने जन्म लिया है। डॉक्टरों ने उस दिन 'मुहूर्त प्रसव' के महिला के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की थी, जिस दिन अयोध्या मंदिर में नई राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा की गई थी।

ठाणे के अस्पताल के डॉ. चंद्रकांत बरुरे ने बताया कि महिला, जो अच्छी तरह से शिक्षित है और आईटी क्षेत्र में काम करती है, ने अनुरोध किया था कि उसकी डिलीवरी, जो 23 जनवरी को होने वाली थी, एक दिन पहले कर दी जाए ताकि यह शुभ अवसर हो सके। 

पीटीआई.की जानकारी के मुताबिक योजनाबद्ध सिजेरियन डिलीवरी करने वाले डॉ. बारुरे ने कहा कि महिला, समृद्धि बामने, जो ठाणे की रहने वाली है, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया के लिए नहीं गई थी, लेकिन उसने स्वाभाविक रूप से बच्चे का गर्भ धारण किया था।

शुभ मुहूर्त में डिलीवरी की ख्वाहिश

डॉक्टर ने बताया कि बच्चे का जन्म ठाणे के नौपाड़ा इलाके में स्थित अस्पताल में दोपहर 12.30 बजे हुआ। उन्होंने बताया कि मां और बच्चा ठीक हैं। 22 जनवरी की तिथि के दिन देश के कई अस्पतालों में महिलाएं इसी शुभ मुहूर्त में बच्चे को जन्म देने की गुहार लगा रही थीं। देश भर में कई भावी माता-पिता ने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के साथ मेल खाने के लिए 'मुहूर्त डिलीवरी' की मांग की थी। जोड़ों ने इस विश्वास से प्रभावित होकर 'नियत' तिथियों को समायोजित किया कि इस दिन जन्म लेने वाले बच्चों में वे गुण समाहित होंगे जो 'मर्यादा पुरूषोत्तम' राम को परिभाषित करते हैं।

 

Latest India News