A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चार धाम की यात्रा के लिए बंद हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, श्रद्धालुओं को हो रही दिक्कत

चार धाम की यात्रा के लिए बंद हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, श्रद्धालुओं को हो रही दिक्कत

चारधाम यात्रा को रोकने का अहम कारण उत्तराखंड में खराब मौसम को बताया जा रहा है। दरअसल अबतक 10 लाख से अधिक लोग चारधाम की यात्रा कर चुके हैं। चारों धामों पर भीड़ और सुरक्षा के लिहाज से कैमरे लगाए गए हैं।

Registration process closed for Char Dham Yatra TILL 25TH MAY devotees are facing problems- India TV Hindi Image Source : PTI चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन 25 मई तक बंद

उत्तराखंड चार धाम यात्रा को जाने वाले यात्रियों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल उत्तराखंड सरकार द्वारा चारधाम यात्रा के लिए जाने वाले यात्रियों के पंजीकरण को 25 मई तक के बंद कर दिया गया है। दरअसल सरकार द्वारा श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इसके तहत 25 मई तक रजिस्ट्रेशन फुल हो चुका है। इस कारण नए रजिस्ट्रेशन को स्वीकार नहीं  किया जा रहा है। इसलिए रजिस्ट्रेशन न हो पाने के कारण चारधाम यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन हुआ बंद

चारधाम यात्रा को रोकने का अहम कारण उत्तराखंड में खराब मौसम को बताया जा रहा है। दरअसल अबतक 10 लाख से अधिक लोग चारधाम की यात्रा कर चुके हैं। चारों धामों पर भीड़ और सुरक्षा के लिहाज से कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों का लाइव फीड उत्तराखंड के डीजीपी के कंट्रोल रूम में ट्रांसमिट किया जा रहा है। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 5 हजार जवान, पैरामिलिट्री फोर्स और सेना के जवान लगे हुए हैं। वहीं प्रशासन द्वारा चारधाम यात्रा के नाम पर ठगी करने वालों पर नजर रखी जा रही है। 

फर्जी वेबसाइट व लोगों से सावधान

चारधाम यात्रा कर रहे यात्रियों पर सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जा रही है। इस बाबत उत्तराखंड के डीजीपी के दफ्तर में एक स्पेशल कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। रिकॉर्डिंगी के सारे वीडियो डायरेक्ट यहीं शेयर किए जा रहे हैं जहां से प्रशासन की टीम लगातार नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि इस यात्रा में अबतक 10 लाख से अधिक लोग भाग ले चुके हैं। वहीं प्रशासन द्वारा लोगों को ठगों से सावधान रहने की सलाह दी जा रही है और बताया गया है कि चारधाम यात्रा की बुकिंग फर्जी वेबसाइट से न करें और अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन करें। 

Latest India News