A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Republic Day 2023: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, मेजर शुभांग और नायक जितेंद्र सिंह को कीर्ति चक्र

Republic Day 2023: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, मेजर शुभांग और नायक जितेंद्र सिंह को कीर्ति चक्र

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया गया। मेजर शुभंग और नायक जितेंद्र सिंह को उनकी वीरता के लिए कीर्ति चक्र दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : पीटीआई/फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:  गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया गया। मेजर शुभंग और नायक जितेंद्र सिंह को उनकी वीरता के लिए कीर्ति चक्र दिया जाएगा। वहीं मेजर आदित्य भदौरिया, कैप्टन अरुण कुमार, कैप्टन युद्धवीर सिंह, कैप्टन राकेश टीआर, नायक जसवीर सिंह (मरणोपरांत), लांस नायक विकास चौधरी और जम्मू-कश्मीर पुलिस के कॉन्सेटबल मुदस्सर अहमद शेख (मरणोपरांत) को शौर्य चक्र वीरता सम्मान मिलेगा।

राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य को 412 वीरता पुरस्कारों और अन्य रक्षा अलंकरणों को मंजूरी दी है। इनमें चार मरणोपरांत सहित छह कीर्ति चक्र शामिल हैं, दो मरणोपरांत सहित 15 शौर्य चक्र शामिल हैं।

पीएम मोदी की रैली को आतंकी हमले से बचानेवाले कैप्टन को शौर्य चक्र

पिछले साल 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू में एक पब्लिक रैली को संबोधित करनेवाले थे। रैली पर संभावित फिदायीन हमले की खुफिया सूचना मिली थी।    9 पैरा (स्पेशल फोर्स) के अलर्ट ट्रूप कमांडर कैप्टन राकेश टीआर को इलाके में किसी भी आतंकी हमले को विफल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कैप्टन राकेश को सुरक्षा बलों के काफिले पर आतंकवादियों के हमले का इनपुट मिला था।

कैप्टन राकेश और उनकी टीम ने आतंकवादियों को घेर लिया। खुद को चारों तरफ से घिरा हुआ पाकर आतंकवादी भारी गोलीबारी करते हुए आबादी वाले इलाके में भागने की कोशिश करने लगे। कैप्टन राकेश ने नागरिकों के जीवन  पर खतरे को भांपते हुए और अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए भारी गोलाबारी के बीच एक आतंकवादी को ढेर कर दिया  था।

 

Latest India News