A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Russia Ukraine News: रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांगी मदद, लगातार बिगड़ रहे हैं हालात

Russia Ukraine News: रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांगी मदद, लगातार बिगड़ रहे हैं हालात

यूक्रेन ने कहा है कि मोदी इस मामले में हस्तक्षेप करें और रूस के राष्ट्रपति से बात कर इस समस्या का हल निकालें। भारत में यूक्रेन के राजदूत ने मोदी से इस मदद की अपील की है।

भारत में यूक्रेन के राजदूत- India TV Hindi Image Source : ANI/TWITTER भारत में यूक्रेन के राजदूत

Highlights

  • रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है
  • यूक्रेन ने भारत से मदद मांगी है
  • प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन के राजदूत ने की मदद की अपील

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया है। पुतिन ने कहा कि रूस की सेना यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन करेगी और साथ ही उन्होंने यूक्रेन की सेना से हथियार डालने के लिए भी कहा है। इस बीच यूक्रेन से रूस की सैन्य कार्रवाई की तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रही हैं। रूस के हमले के बाद यूक्रेन में हर जगह सिर्फ तबाही का मंजर नज़र आ रहा है।

इस बीच यूक्रेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की अपील की है। यूक्रेन ने कहा है कि मोदी इस मामले में हस्तक्षेप करें और रूस के राष्ट्रपति से बात कर इस समस्या का हल निकालें। भारत में यूक्रेन के राजदूत ने मोदी से इस मदद की अपील की है। भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा है कि यूक्रेन में भारत के 20 हजार छात्र बसे हैं। यूक्रेन के लोगों के साथ ही इन छात्रों की सुरक्षा के लिए पीएम मोदी सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करें।

पीएम मोदी से मदद मांग रहा है यूक्रेन-

भारत में यूक्रेन के राजदूत ने कहा, 'वर्तमान समय में, हम भारत के समर्थन की गुहार लगा रहे हैं। लोकतांत्रिक राज्य के खिलाफ अधिनायकवादी शासन की आक्रामकता के मामले में, भारत को पूरी तरह से अपनी वैश्विक भूमिका निभानी चाहिए। मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्मानित नेताओं में से एक हैं। मैं नहीं जानता कि पुतिन कितने नेताओं की बात सुन सकते हैं, लेकिन मोदी जी की हैसियत से मुझे उम्मीद है कि उनकी मजबूत आवाज के मामले में, पुतिन को कम से कम इस पर विचार करना चाहिए। हम भारत सरकार के अधिक अनुकूल रवैये की उम्मीद कर रहे हैं।'

इस बीच खबर आ रही है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इस युद्ध को शांत करवाने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से संपर्क किया है। लेकिन उनका संपर्क नहीं हो पाया है। यूक्रेन चाहता है कि रूस अपनी सैन्य कार्रवाई को रोक दे। यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि 50 रूसी सैनिकों के मार गिराया गया है। जानकारी के अनुसार यूक्रेन की सेना ने रूस के द्वरा कब्जा किया गया गांव छीन लिया है।

Latest India News