A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केसर की खेती से महक रही घाटी, जम्मू-कश्मीर में किया गया सेफ्रॉन फेस्टिवल का आयोजन, ये है मकसद

केसर की खेती से महक रही घाटी, जम्मू-कश्मीर में किया गया सेफ्रॉन फेस्टिवल का आयोजन, ये है मकसद

जम्मू-कश्मीर: इस फूल की डिमांड दुनिया भर में सबसे ज्यादा है। केसर के इस फूल से पर्यटकों को परिचित कराने और व्यवसाय को बढ़ावा मिले, इसलिए इस बार पर्यटन विभाग ने सेफ्रॉन फेस्टिवल का आयोजन किया है।

कश्मीर में केसर की...- India TV Hindi कश्मीर में केसर की खेती

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर से 22 किलोमीटर दूर पंपोर के केसर के बाग का जर्रा-जर्रा इन दिनों केसर की फूलों की महक से गुलजार दिख रहा है। यहां इन दिनों कुदरत का एक ऐसा अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है, जिसका इंतजार साल भर लोग यहां बेसब्री से करते हैं। यहां के खुश्क मैदान जहां न सब्जी न फल और ना ही कोई अनाज उगता है, बल्कि कुदरत ने इस जगह को अपने सबसे हसीन तोहफा केसर के फूलों से नवाजा है, जो फूल दुनिया का सबसे महंगा फूल है। इस फूल की डिमांड दुनिया भर में सबसे ज्यादा है। केसर के इस फूल से पर्यटकों को परिचित कराने और व्यवसाय को बढ़ावा मिले, इसलिए इस बार पर्यटन विभाग ने सेफ्रॉन फेस्टिवल का आयोजन किया है।

इस फेस्टिवल में चार चांद लगाने के लिए स्कूली बच्चों ने केसर की खेती की और एक रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। कलाकारों ने अपनी मधुर आवाज सबको मदहोश कर दिया, तो वहीं कश्मीरी पारंपरिक ड्रेस में नजर आए स्कूली बच्चों ने इस फेस्टिवल में कश्मीर की उस परंपरा को दर्शाया, जो सदियों से पाम्पोर के केसर के इन खेतों में नजर आता है। 

Image Source : IndiaTvकश्मीर में केसर की खेती

नन्हें हाथों से एक-एक फूल को चुनकर निकालना और एक बकेट में डालकर इस फेस्टिवल को और ज्यादा रंगीन बनाकर इन बच्चों ने कहा हमे सैफरन फेस्टिवल में आकर बहुत खुशी हो रही है।  बाहर के लोगों को केसर के फूल काफी प्रभावित करते हैं। सैफरन फेस्टिवल के जरिए काफी सारे लोगों को केसर के बारे में पता चलेगा और इस कारोबार से जुड़े लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा।

Image Source : IndiaTvकश्मीर में केसर की खेती

कश्मीर का केसर दुनिया का सबसे अच्छा और महंगा केसर माना जाता है और कश्मीर में इसकी खपत ईरान के बाद दूसरे नंबर पर है, लेकिन क्वालिटी और इसके रंग के कारण यह विश्व भर में पहले नंबर पर आता है और इसकी सबसे ज्यादा डिमांड अपने ही देश भारत में है। कश्मीर में जहां केसर शादियों में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, तो देश के दूसरे राज्यों में इसका इस्तेमाल पूजा अर्चना के अलावा मेडिसिन बनाने में भी किया जाता है।

Image Source : IndiaTvकश्मीर में केसर की खेती

इंडिया टीवी से बात करते हुए साफरों ग्रोवर्स के प्रेजिडेंट अब्दुल माजीज और किसान मोहम्मद इब्राहिम ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार केसर की पैदावार 30 फीसदी ज़्यादा है। कश्मीर का केसर दुनिया का सबसे ज्यादा कीमती स्पाइस माना जाता है। कश्मीर का केसर पूरी दुनिया में सबसे अलग है और बाहर के मुल्कों की तुलना में इसका रंग और स्वाद अलग है। कश्मीर के केसर के काफी सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी है। ईरान के केसर से कश्मीर के केसर की पैदावार पर फर्क पड़ा था, मगर सरकार की तरफ से जो GI टैगिंग शुरू की गई है उससे काफी फायदा हो रहा है, क्योंकि GI टैगिंग ये संचित करता है कि बाजार में शुद्ध कश्मीरी केसर ही बेचा जाता है।  

Image Source : IndiaTvकश्मीर में केसर की खेती

इसलिए अगर आप इस मौसम में छुट्टियों का पूरा लुत्फ लेना चाहते हैं, तो कश्मीर से बेहतर कोई और जगह नहीं हो सकती। यहां आप को न सिर्फ केसर के फूलों की एक अलग खूबसूरत महक का एहसास होगा, बल्कि यहां की परंपरा और यहां की ठंडी फिजाओं की कण-कण में बसी खूबसूरती का वह एहसास भी होगा, जिसे देखकर आपको यह जगह किसी जन्नत के नजारे से कम नहीं लगेगी।

 

Latest India News