A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ठंड के कहर की सैटेलाइट इमेज आई सामने, जानिए लाल घेरे में जो दिख रहा, उसका क्या है मतलब

ठंड के कहर की सैटेलाइट इमेज आई सामने, जानिए लाल घेरे में जो दिख रहा, उसका क्या है मतलब

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत ने आज सुबह से ही कोहरे की मोटी चादर ओढ़ रखी है। इसी बीच सितम-ए-सर्दी की जो सैटेलाइट तस्वीर सामने आई है।

 दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरा और शीतलहर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरा और शीतलहर

Cold Wave: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जैसे-जैसे जनवरी में तारीख बदल रही है, सर्दी नए रिकॉर्ड बना रही है। दिल्ली में तो सबसे बुरा हाल है। दिल्ली में ठंड से 11 साल का रिकॉर्ड टूट गया। आज दिल्ली के सफदरजंग में मिनिमम टेंपरेचर 1.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामन्य से 5 डिग्री कम है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत ने आज सुबह से ही कोहरे की मोटी चादर ओढ़ रखी है। इसी बीच सितम-ए-सर्दी की जो सैटेलाइट तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में पूरे उत्तर भारत और दूसरे इलाकों में ठंड की असली तस्वीर निकलकर सामने आई है।
Image Source : India TVसैटेलाइट तस्वीर में लाल घेरे के भीतर कोहरे से प्रभावित राज्य

सैटेलाइट इमेज में लाल घेरे का क्या मतलब
शीतलहर के चलते लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं यूपी-बिहार समेत पंजाब और हरियाणा में भी कोहरे और शीतलाहर को डबल अटैक लगातार जारी है। पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों में नज़र आ रहा है। इसी कोहरे की जो फोटो सामने आई है वह 8 जनवरी सुबह 8.30 बजे की है। इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि पूरा उत्तर भारत, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों भयानक घने कोहरे की चादर में ढके हुए हैं। सैटेलाइट द्वारा खींची गई इस तस्वीर में लाल घेरा जम्मू-कश्मीर के कोने से लेकर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार, बंगाल जैसे राज्यों के ऊपर से जा रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि इन तमाम राज्यों में कोहरे और शीतलाहर को डबल अटैक जारी है।

उत्तर भारत के इन इलाकों में दिख रहा प्रकोप
सैटेलाइट इमेज जिन इलाको पर कोहरे की चादर दिख रही है, वहां जमीनी हालात असहनीय हो रहे हैं। उत्तर भारत के कई शहरों में भी कोहरे और शीतलहर से जनजीवन जम चुका है। वाराणसी में कई दिनों से लगातार कोहरे की मोटी चादर देखने को मिल रही है। तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं कानपुर में भी शीतलहर ने लोगों को परेशान कर रखा है। राजधानी लखनऊ में भी सर्दी का सितम जारी है। लखनऊ के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं पंजाब में भी पहाड़ों से आ रही ठंडी हवा लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। पठानकोट समेत कई जिलों में लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भी ठंड ने जनजीवन प्रभावित किया है। सुबह-सुबह कोहरे के चलते लोगों को भारी परेशानी हो रही है।

Latest India News