A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'क्या बीजेपी समर्थक...', ऋषि सुनक के ब्रिटिश PM बनने पर शशि थरूर ने दिया बयान, कही ये बड़ी बात

'क्या बीजेपी समर्थक...', ऋषि सुनक के ब्रिटिश PM बनने पर शशि थरूर ने दिया बयान, कही ये बड़ी बात

Rishi Sunak: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा और सवाल पूछे।

ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर शशि थरूर का बयान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर शशि थरूर का बयान

Rishi Sunak: ब्रिटेन के इतिहास में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। वे ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री बन गए हैं। इसे लेकर भारत में लोगों के बीच खूब उत्साह देखा जा रहा है, वहीं इस पर देश की राजनीतिक शख्सियत भी अपनी प्रतिक्रिया देने से पीछे नहीं हैं। ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने बयान दिया है।

ब्रिटेन ने अपने नस्लवाद को पीछे छोड़ दिया है: थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "कई लेवल पर यह असाधारण बात है। आप देख सकते हैं कि ब्रिटेन ने अपने नस्लवाद को पीछे छोड़ दिया है। ब्रिटेन ने अन्य धर्मों में विश्वास रखने वाले लोगों को स्वीकार करने की जबरदस्त इच्छा दिखाई है और शीर्ष पदों पर उन्होंने उनकी योग्यता को देखा है।" 

'बीजेपी के पास संसद में एक भी मुस्लिम सांसद नहीं'

थरूर ने कहा, "हमें जाति, धर्म, वर्ग, भाषा और क्षेत्र के कुछ विचारों से परे देखने के लिए तैयार रहना चाहिए। देश को जो इनाम देना चाहिए वह योग्यता है। उन्होंने आगे कहा, "बीजेपी जैसी पार्टी जिसके पास आज संसद में एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है, जो एक चौंकाने वाली स्थिति है, जो पहले कभी नहीं थी। क्या बीजेपी के समर्थक किसी अन्य पृष्ठभूमि के प्रधानमंत्री या इस्लामिक या ईसाई धर्म के बीजेपी सीएम की कल्पना कर सकते हैं? मुझे संदेह है।"

सुनक ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

गौरतलब है कि ऋषि सुनक ने आज मंगलवार को किंग चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें उनके पहले की गई कुछ गलतियों को दुरुस्त करने के लिए चुना गया है। सुनक को दिवाली के दिन निर्विरोध कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं। 

Latest India News