A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शशि थरूर के मेनिफेस्टो में भारत का नक्शा गड़बड़, हुआ विवाद तो करना पड़ा ठीक

शशि थरूर के मेनिफेस्टो में भारत का नक्शा गड़बड़, हुआ विवाद तो करना पड़ा ठीक

कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में शामिल शशि थरूर ने आज नामांकन भरा है। लेकिन अब उनके साथ घोषणापत्र को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

Shashi Tharoor files his nomination papers for the position of Congress party president- India TV Hindi Image Source : AP Shashi Tharoor files his nomination papers for the position of Congress party president

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत का नक्शा गड़बड़ दिखाया गया है। इस नक्शे को लेकर अब विवाद हो गया है। जो डॉ थरूर के घोषणापत्र से बाहर किए गए जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है। जो नक्शा थरूर के घोषणापत्र में दिखाया गया है उसमें जम्मू-कश्मीर का हिस्सा हटाया हुआ दिखाई दे रहा है।

"भारत को तोड़ने पर तुले हुए हैं..."
जैसे ही कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया, बीजेपी ने झट से इस मौके को लपका और कांग्रेस पार्टी पर तीखा प्रहार किया। बीजेपी की आईटी सेल के इंचार्ज अमित मालवीय ने ये नक्शा ट्वीट करते हुए लिखा, "कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने अपने घोषणापत्र में भारत का एक विकृत नक्शा रखा है। जहां एक ओर राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भारत को तोड़ने पर तुले हुए हैं। हो सकता है कि ऐसा करने से गांधी परिवार उनका पक्ष ले।" 

"शशि थरूर ने दोहराया अपराध"
अमित मालवीय ने इसके बाद अपने एक और ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, "ये पहली बार नहीं है। शशि थरूर ने ये अपराध दोहराया है। वे चाहते हैं कि भारत बिखर जाए और उन्होंने एक से अधिक मौकों पर अपने मन की बात कही है..." अमित मालवीय ने इस ट्वीट में दिसंबर 2019 के पोस्ट का जिक्र किया है। इसमें शशि थरूर के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसपर मालवीय ने लिखा था, "सीएए विरोधी प्रदर्शन के नाम पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने पोस्ट किया भारत का विकृत नक्शा... यह कोई भूल नहीं हो सकती। पहले फरहान अख्तर ने किया और अब इन्होंने। वह किसे खुश करने की कोशिश कर रहे हैं? पाकिस्तान में उनके सह-साजिशकर्ता या घरेलू कट्टरपंथी घटक?"

थरूर के कार्यालय ने नक्शे में किया सुधार
घोषणापत्र में भारत के नक्शे को लेकर जब विवाद बढ़ा तो कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के कार्यालय ने चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में दिखाए नक्शे में सुधार किया, जिसमें पहले भारत का विकृत नक्शा दिखाया गया था। पिछले नक्शे में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों को हटाया हुआ दिखाया गया था।

शशि थरूर ने ट्वीट कर दी सफाई
घोषणापत्र के नक्शे पर ट्रोल के बाद शशि थरूर ने एक ट्वीट कर सफाई दी कि कोई भी जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं करता है। स्वयंसेवकों की एक छोटी टीम ने गलती की। हमने इसे तुरंत ठीक कर दिया और त्रुटि के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं।

Latest India News