A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Sikkim: नैरोबी मक्खियों से कॉलेज के 100 छात्रों में फैला भयानक संक्रमण, करनी पड़ रही सर्जरी

Sikkim: नैरोबी मक्खियों से कॉलेज के 100 छात्रों में फैला भयानक संक्रमण, करनी पड़ रही सर्जरी

Sikkim: नैरोबी मक्खियों (Nairobi Flies) से फैला संक्रमण काफी गंभीर असर दिखा रहा है। इससे इंसान की त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। अधिकारियों ने कहा कि हाल में मक्खियों से संक्रमित हुए एक छात्र के हाथ की सर्जरी करनी पड़ी।

Nairobi flies spread infection among 100 college students - India TV Hindi Image Source : WIKIPEDIA Nairobi flies spread infection among 100 college students 

Highlights

  • सिक्किम के इंजीनियरिंग कॉलेज में फैला संक्रमण
  • कॉलेज के करीब 100 छात्रों को हुआ इन्फेक्शन
  • नैरोबी मक्खियों के संपर्क में आने से स्किन एलर्जी

Sikkim: पूर्वी सिक्किम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज (Engineering college) में भयानक संक्रमण (Infection) फैलने की खबर आई है। यहां एक इंजीनियरिंग कॉलेज के करीब 100 छात्रों को नैरोबी मक्खियों (Nairobi Flies) के संपर्क में आने से गंभीर स्किन एलर्जी (Skin allergy) हो गई है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मूल रूप से पूर्वी अफ्रीका में पाई जाने वाली नैरोबी मक्खियां (Nairobi Flies) मझीतर स्थित सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान (SMIT) परिसर में तेजी से बढ़ रही हैं। 

एलर्जी बढ़ने के बाद करनी पड़ी सर्जरी

नैरोबी मक्खियों (Nairobi Flies) से फैला संक्रमण काफी गंभीर असर दिखा रहा है। इससे इंसान की त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। अधिकारियों ने कहा कि हाल में मक्खियों से संक्रमित हुए एक छात्र के हाथ की सर्जरी करनी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ये मक्खियां देशी नहीं हैं, लेकिन प्रजनन के अनुकूल माहौल और पर्याप्त खाद्य आपूर्ति की तलाश में नए क्षेत्रों में आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि ये मक्खियां आमतौर पर फसलों को नष्ट कर देती हैं और कीटों को खा जाती हैं। 

संक्रमण पर क्या बोला कॉलेज प्रशासन

कॉलेज प्रशासन ने कहा कि संक्रमित छात्रों का इलाज किया जा रहा है और वे ठीक हो रहे हैं। इसने कहा कि परिसर में कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है और छात्रों को स्थिति से निपटने के लिए क्या करें और क्या न करें (Do's and don'ts), इसके बारे में जागरूक किया जा रहा है। 

कैसे करें इस मक्खी से अपना बचाव

अधिकारियों ने कहा कि ये मक्खियां काटती नहीं हैं, लेकिन किसी की त्वचा पर बैठने के दौरान एक तरह का एसेडिक (अम्लीय) पदार्थ छोड़ती हैं, जिससे स्किन पर जलन होती है। उन्होंने बताया कि अगर आपकी त्वचा पर ये बैठती हैं तो मक्खियों को धीरे से उड़ा देना चाहिए और उन्हें न तो छेड़ना चाहिए, न ही छूना नहीं चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शरीर के जिस हिस्से पर ये मक्खियां बैठती हैं, उसे साबुन और पानी से धोना चाहिए। 

Latest India News