A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Snowfall in Kashmir: कश्मीर का गुलमर्ग हुआ गुलज़ार, मौसम की पहली बर्फबारी के बाद 'जन्नत' का मजा ले रहे पर्यटक

Snowfall in Kashmir: कश्मीर का गुलमर्ग हुआ गुलज़ार, मौसम की पहली बर्फबारी के बाद 'जन्नत' का मजा ले रहे पर्यटक

Snowfall in Kashmir: कश्मीर में इस मौसम की पहली बर्फबारी पड़ते ही नजारे देखने लायक हो गए। कश्मीर के गुलमर्ग में स्नोफॉल होते ही पर्यटकों की खुशी का ठिकाना नहीं था। गुलमर्ग के अलावा सोनमर्ग और पहलगाम में भी अच्छी-खासी बर्फ गिरी है।

Kashmir's Gulmarg receives heavy snowfall- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Kashmir's Gulmarg receives heavy snowfall

Highlights

  • कश्मीर के पहाड़ों पर मौसम की पहली बर्फबारी
  • सफेद चादर बिछते ही फिर गुलज़ार हुआ गुलमर्ग
  • कश्मीर की ठंडी फिजाओं में पर्यटकों की आमद

Snowfall in Kashmir: खूबसूरत नजारे हसीन वादियां और दूर-दूर तक सफेद बर्फ की चादर... ये नजारा है श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर धरती पर स्वर्ग कहलाए जाने वाले कश्मीर के ताज गुलमर्ग का, जहां मौसम की पहली बर्फबारी के साथ ही यहां आए पर्यटकों के चेहरे  खुशी से खिल उठे हैं। यहां चारों ओर बिछी बर्फ की सफेद चादर ने पर्यटकों को अपना दीवाना बना लिया है। गुलमर्ग की खूबसूरती को देखकर हर कोई कहता है कि यह जगह जन्नत के नज़ारे से कम नहीं। 

Image Source : India TVSonmarg and Pahalgam also receive snowfall

सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम 4 इंच तक बर्फबारी
कश्मीर को एशिया का स्विजरलैंड भी कहा जाता है और गुलमर्ग को कश्मीर का ताज। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां की हसीन वादियां बर्फ़ पड़ते ही पर्यटकों की पहली पसंद बन जाती हैं और यहां के कण-कण में कुदरत की बिखरी सुंदरता को देख इंसानों का स्वर्ग देखने का सपना साकार हो जाता है। गुलमर्ग के साथ-साथ सोनमर्ग और पहलगाम में भी मौसम की पहली बर्फबारी ने दस्तक दी है। सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम में करीब 3 से 4 इंच तक बर्फ रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा अमरनाथ गुफा, राजधान पास, साधना टॉप, मचिल् गुरेज़ और मुगलरोड पर भी बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी के कारण मुगल रोड और लेह कारगिल हाईवे को फिलहाल एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है।

Image Source : India TVAbout 3 to 4 inches of snow was recorded in Gulmarg

अगले 24 घंटे तक पहाड़ों पर होगी बर्फबारी 
पहाड़ों पर हुई इस बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिला। बर्फीली हवाओं और तेज बारिश के कारण मैदानी इलाकों में भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई। ठंड इतनी बढ़ गई कि लोग आज गर्म जैकेट और स्वेटर पहने नजर आए। मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर में अगले 24 घंटे तक पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई है। जम्मू कश्मीर में इस साल रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों की संख्या देखी गई और उम्मीद की जा रही है कि विंटर सीजन में पर्यटकों की संख्या और ज्यादा बढ़ेगी। अक्टूबर के महीने में समय पर हुई बर्फबारी से अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि न्यू ईयर और क्रिसमस के मौके पर देश-विदेश के पर्यटक गुलमर्ग का रुख करेंगे।

Image Source : India TVSeason's first snowfall makes tourists happy

रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद
कश्मीर और यहां के हिल स्टेशन खासकर गुलमर्ग एक ऐसी जगह है जो बर्फ गिरते ही पर्यटकों के साथ-साथ विंटर स्पोर्ट्स लवर्स के लिए भी पहली पसंद बन जाती है। ऐसे में इस वर्ष वक्त पर हुई बर्फबारी और पर्यटकों की आमद को देखकर यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार विंटर में भी रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक कश्मीर का रुख करेंगे।

Latest India News