A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में हुई बर्फबारी, कई जगहों पर रात का तापमान बढ़ा

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में हुई बर्फबारी, कई जगहों पर रात का तापमान बढ़ा

कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद घाटी में 3 हफ्ते का शुष्क दौर गुरुवार को समाप्त हो गया।

Sonmarg Snowfall, Sonmarg News, Sonmarg Latest News- India TV Hindi Image Source : PTI FILE सोनमर्ग में पर्यटक बर्फबारी का खूब मजा लेते हैं।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग पर्यटन स्थल पर शुक्रवार को दूसरे दिन भी हल्की बर्फबारी हुई, जबकि मौसम विभाग ने पूरे केंद्र शासित प्रदेश में मौसम में सुधार का अनुमान जताया है। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी तथा मैदानी इलाकों में बारिश के बाद घाटी में 3 हफ्ते का शुष्क दौर गुरुवार को समाप्त हो गया। उन्होंने बताया कि गुरुवार को उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग, मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और मध्य एवं ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में बर्फबारी हुई। अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह गांदरबल जिले के सोनमर्ग में हल्की बर्फबारी हुई।

‘2 से 10 दिसंबर तक छाए रहेंगे बादल’
मौसम विभाग ने कहा कि सोनमर्ग और आसपास के इलाकों में हल्की बर्फबारी के साथ कई स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहे। उन्होंने बताया कि अधिकतर स्थानों पर दोपहर तक मौसम में सुधार होगा तथा आगे मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि 2 दिसंबर से 10 दिसंबर तक घाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है, जिससे न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, घाटी में कई स्थानों पर रात के तापमान में वृद्धि हुई है लेकिन गुलमर्ग में बृहस्पतिवार रात को पारा शून्य से नीचे पहुंच गया।

गुलमर्ग में तापमान 0 डिग्री से भी नीचे
जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस तथा गुलमर्ग में पारा शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। बता दें कि कश्मीर में सर्दियों के मौसम में भी अच्छा-खासा पर्यटन देखने को मिलता है और बर्फ से लदे पहाड़ बेहद खूबसूरत नजर आते हैं। पिछले कुछ सालों में एक तरफ जहां आतंकवाद की घटनाओं में कमी देखने को मिली है, वहीं दूसरी तरफ पर्यटन में बढ़ोत्तरी हुई है।

Latest India News