A
Hindi News भारत राष्ट्रीय SpiceJet के विमानों में टेक ऑफ के दौरान आई खराबी, DGCA ने 4 घटनाओं की जांच के दिए आदेश

SpiceJet के विमानों में टेक ऑफ के दौरान आई खराबी, DGCA ने 4 घटनाओं की जांच के दिए आदेश

SpiceJet Flights: इन विमानों में 'फ्यूसलेज' की ओर से चेतावनी लाइट जलने के चलते विमानों को अपनी यात्रा पूरी किए बिना वापस लौटने को मजबूर होना पड़ा।

SpiceJet Flight- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO SpiceJet Flight

Highlights

  • 4 उड़ानों के दौरान घटनाएं आईं सामने
  • यात्रा पूरी किए बिना वापस लौटना पड़ा
  • 'फ्यूसलेज' विमान का मध्य भाग होता है

SpiceJet Flights: नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार और शनिवार को उड़ान भरने के दौरान दो अलग-अलग स्पाइसजेट विमानों में खराबी की घटनाओं के जांच के आदेश दिए हैं। इन विमानों में 'फ्यूसलेज' की ओर से चेतावनी लाइट जलने के चलते विमानों को अपनी यात्रा पूरी किए बिना वापस लौटने को मजबूर होना पड़ा। डीजीसीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान स्पाइसजेट की चार उड़ानों के दौरान ऐसी घटनाएं सामने आईं। उन्होंने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इन सभी चार घटनाओं की जांच शुरू की है। 'फ्यूसलेज' विमान का मध्य भाग होता है, जहां यात्री और चालक दल के सदस्य बैठते हैं। 

पटना हवाई अड्डे से 19 जून को दिल्ली के लिए उड़ान भरने के तत्काल बाद स्पाइसजेट के विमान के इंजन में आग लग गई थी और चंद मिनट बाद ही विमान को आपातकालीन तौर पर उतारा गया था। इस उड़ान में 185 यात्री सवार थे। पक्षी के टकरा जाने के चलते इंजन में आग लग गई थी। 

19 जून और 24 जून को विमान में आई थी दिक्कत

एक अन्य घटना में 19 जून को ही जबलपुर के लिए रवाना हुई स्पाइसजेट की एक उड़ान को 'केबिन में दबाव' की दिक्कत के चलते दिल्ली वापस लौटना पड़ा था। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार यानी 24 जून को गुवाहाटी से कोलकाता जाने वाली स्पाइसजेट की क्यू400 विमान की चेतावनी लाइट जगमगाने के बाद पायलट ने 5,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान को वापस गुवाहाटी ले जाने का फैसला किया। 

उन्होंने बताया कि इसी तरह की घटना आज यानी शनिवार को पटना से गुवाहाटी की उड़ान भरने वाले स्पाइसजेट के क्यू400 विमान में भी सामने आई। वहीं, शुक्रवार की घटना के संबंध में स्पाइसजेट ने कहा कि चेतावनी लाइट जगमगाने के बाद पायलट ने विमान को वापस गुवाहाटी ले जाने का फैसला लिया और हवाई यातायात नियंत्रक के साथ समन्वय कर विमान को सुरक्षित गुवाहाटी में उतारा।

Latest India News