A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तमिलनाडु: ISIS से हमदर्दी रखने वाले मामले में NIA ने दो लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

तमिलनाडु: ISIS से हमदर्दी रखने वाले मामले में NIA ने दो लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

एनआईए ने जांच में पाया कि मोहम्मद इकबाल एक इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर का सदस्य था जो आईएसआईएस की एक संबद्ध इकाई थी।

NIA- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE NIA

Highlights

  • इस्लामी राज्य की स्थापना के लिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का आरोप
  • पूरे तमिलनाडु में युवाओं की कर रहे थे भर्ती

चेन्नई : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दो व्यक्तियों- तिरुवरूर जिले के मननरगुडी के ए एस बावा भरुद्दीन (42) और तंजावुर जिले के कुंभकोणम के जे. जियावुद्दीन बकावी (41) के खिलाफ आईएसआईएस का पक्ष लेने के आरोप में आरोप पत्र दायर किया है। पुलिस ने कहा कि मदुरै के थिडीर नगर पुलिस स्टेशन ने मोहम्मद इकबाल के खिलाफ आईएसआईएस के पक्ष में सोशल मीडिया पोस्ट साझा करने के लिए मामला दर्ज किया था और उसने कथित तौर पर युवाओं को भारतीय लोकतंत्र और सरकार के खिलाफ उकसाया था।

एनआईए ने बाद में अप्रैल 2021 में मदुरै पुलिस से मामला अपने हाथ में ले लिया और आगे की जांच में पाया कि मोहम्मद इकबाल एक इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर का सदस्य था जो आईएसआईएस की एक संबद्ध इकाई थी।

एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, जांच में एनआईए ने पाया कि वह एक इस्लामी राज्य की स्थापना के लिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाने में शामिल था और एक कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक, तकी-अल-दीन-अल-नबानी द्वारा लिखित एक मसौदा संविधान को लागू करने में शामिल था।

आगे की जांच में, जांच एजेंसी ने पाया कि बावा और बकावी मोहम्मद इकबाल के साथ मिलकर काम कर रहे थे और आईएसआईएस के तहत इस्लामिक स्टेट की स्थापना के लिए राज्य भर में युवाओं की भर्ती कर रहे थे। यह भी पाया गया कि दोनों युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें प्रेरित करने में शामिल थे।

चार्जशीट में यह भी कहा गया है कि बावा और बकावी दोनों ने आईएसआईएस की स्थापना के लिए राज्य में नए सेल स्थापित करने के लिए कई सोशल मीडिया साइटों का इस्तेमाल किया था।

Latest India News