A
Hindi News भारत राष्ट्रीय स्टालिन ने भी अपनाया केजरीवाल मॉडल, अगले महीने तक तमिलनाडु में तैयार होंगे 700 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक

स्टालिन ने भी अपनाया केजरीवाल मॉडल, अगले महीने तक तमिलनाडु में तैयार होंगे 700 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर बनने वाले इन अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को दस महीने की अवधि में पूरा किया गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके.स्टालिन ने अप्रैल 2022 में नई दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन

दिल्ली मॉडल की तर्ज पर तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग फरवरी तक राज्य भर में कुल 708 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने की योजना बना रहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा कि ऐसे 500 क्लीनिकों पर काम खत्म हो गया है और बाकी पूरा होने के करीब है। हरेक मोहल्ला क्लिनिक में एक डॉक्टर, नर्स और फार्मासिस्ट होगा।

क्लिनिक 12 सेवाएं प्रदान करेगा, जिसमें अन्य सेवाओं के अलावा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, संचारी और गैर-संचारी रोग सेवाएं, नेत्र संबंधी देखभाल, उपशामक देखभाल और कान, नाक और जीभ का इलाज शामिल है। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर बनने वाले इन अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को दस महीने की अवधि में पूरा किया गया है।

सीएम ने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का किया था दौरा

गौरतलब है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने अप्रैल 2022 में नई दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था और जनता की सेवा के लिए इन संस्थानों की पहुंच से बहुत प्रभावित हुए थे। उन्होंने तमिलनाडु में इस तरह के क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी और उनके ऐलान के एक साल के भीतर तमिलनाडु में 500 क्लीनिक परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हैं। मोहल्ला क्लीनिकों के अलावा, तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग सक्रिय रूप से स्वास्थ्य से घर-घर योजना के साथ-साथ आघात और दुर्घटना देखभाल योजनाओं में सक्रिय रूप से शामिल रहा है।

Latest India News